Varanasi ऑन द स्पॉट 

वाराणसी और कैंट प्रधान डाकघर में होगी पार्सल पैकेजिंग यूनिट की स्थापना : पोस्टमास्टर जनरल बोले- विभाग द्वारा मेल और पार्सल के क्षेत्र में किये जा रहे तमाम नवाचार

Varanasi : डाक विभाग द्वारा मेल और पार्सल व्यवसाय पर ग्राहक सम्मलेन का आयोजन किया गया। कैंट प्रधान डाकघर स्थित सम्मलेन कक्ष में वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने इसका शुभारम्भ किया। इस अवसर पर डाक विभाग द्वारा मेल और पार्सल सेवाओं के क्षेत्र में किये जा रहे तमाम नवाचारों और सुविधाओं के बारे में पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन के द्वारा विस्तार से जानकारी दी गयी। विभिन्न फर्मों और ग्राहकों से संवाद कर सेवाओं के बारे में उनके सुझाव लिए गए और उनकी समस्याओं का निस्तारण किया गया।

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि मेल और पार्सल डाक विभाग की आधारभूत सेवाएं हैं। पार्सल सेवाओं के आधुनिकीकरण और ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं दिए जाने से वाराणसी क्षेत्र में गत वित्तीय वर्ष में पार्सल राजस्व में 63 फीसदी बढ़ोत्तरी हुई है। पार्सल के लिए इंटरनेशनल बिजनेस सेंटर, पार्सल हब, नोडल डिलीवरी सेंटर के माध्यम से बुकिंग, छंटाई और वितरण को और प्रभावी बनाया गया है। ऑनलाइन ट्रेस एंड ट्रैक की सुविधा भी दी गई है। ई-कॉमर्स में निरंतर वृद्धि के चलते डाक विभाग ने पार्सल सेवाओं के आधुनिकीकरण पर ध्यान देते हुए ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं दी हैं। मेल और पार्सल के द्रुत गति से निस्तारण के लिए विभाग द्वारा नई ट्रांसपोर्ट नीति बनायी गयी है।

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने पार्सल सेवाओं के बारे में नवाचार की चर्चा करते हुए बताया कि डाकघरों में पार्सल भेजने वाले ग्राहकों के लिए पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत वाराणसी और वाराणसी कैंट प्रधान डाकघर में जल्द पार्सल पैकिंग यूनिट की स्थापना की जायेगी। सेवाओं के विस्तार के इसी क्रम में आने वाले दिनों में पार्सल के रिटर्न पिकअप, ओटीपी आधारित वितरण, स्मार्ट मशीन के माध्यम से पार्सलों की बुकिंग व वितरण की सुविधा भी मुहैया करायी जायेगी। शीघ्र ही कैश-ऑन-डिलेवरी वस्तुओं और बीमित वस्तुओं के शुल्क में भी कमी कर डाक शुल्क की नयी दरें लागू की जाएंगी। श्री यादव ने कहा कि राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय गंतव्यों के लिए वाल्युमेट्रिक वजन के अनुसार पार्सल को बुक करने की सहज सुविधा कैश और डिजिटल पेमेंट क्यूआर कोड से वाराणसी परिक्षेत्र के प्रत्येक डाकघर में उपलब्ध है। अंतर्राष्ट्रीय पार्सल बुकिंग के लिए ऑन स्पॉट कस्टम क्लियरेंस की सुविधा उपलब्ध है। पार्सल प्रोसेसिंग की सम्पूर्ण प्रक्रिया की निगरानी के लिए ऑनलाइन डैशबोर्ड भी बनाए गये हैं जिसकी निगरानी प्रत्येक स्तर पर की जा रही है।

इस अवसर पर वाराणसी पूर्वी मंडल के प्रवर अधीक्षक डाकघर राजन, डाक अधीक्षक पी.सी. तिवारी, सहायक निदेशक कृष्ण चंद, ब्रजेश शर्मा, सीनियर पोस्टमास्टर वाराणसी चंद्रशेखर सिंह बरुआ, डाक निरीक्षक श्रीकांत पाल, वी.एन. द्विवेदी, वाराणसी कैंट प्रधान डाकघर के पोस्टमास्टर रमाशंकर वर्मा सहित विभिन्न कॉरपोरेट संस्थानों, विभागों के प्रतिनिधि सम्मिलित हुए। कार्यक्रम के अंत में सभी विशिष्ट ग्राहकों को पोस्टमास्टर जनरल ने सम्मानित भी किया।

You cannot copy content of this page