Varanasi 

हवा सूंघकर गुणवत्ता बताएगा पवन संतरी : ईमेल, ब्लूटूथ और मोबाइल ऐप के जरिए भेजेगा अलर्ट

Varanasi : दिनोंदिन खराब होती हवा की जांच आईआईटी बीएचयू का ‘पवन संतरी’ करेगा। एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) आधारित इस एयरगार्ड सिस्टम को आईआईटी के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. एनएस राजपूत ने तैयार किया है। हवा में घुली विषैली गैसों के साथ रोजमर्रा की जिंदगी में भी यह काफी काम आएगा।

आईआईटी बीएचयू के डॉ. एनएस राजपूत ने बताया कि यह डिवाइस न सिर्फ आपके आसपास की हवा की जांच कर सकेगी बल्कि लोकल डिस्प्ले के अलावा ईमेल, ब्लूटूथ और मोबाइल ऐप के जरिए आपको अलर्ट भी करेगी। इसे ‘पवन संतरी’ का नाम दिया गया है।

घर में जलने वाली अगरबत्ती, किचेन से लीक हो रही गैस, घर में इस्तेमाल सब्जी-फलों की ताजगी के साथ ही यह खाना पकने का एलर्ट भी दे सकती है। उन्होंने बताया कि कई तरह के सेंसर और प्रोग्रामिंग पर काम करने वाली इस डिवाइस को अलग-अलग काम के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

डॉ. राजपूत ने बताया कि इस डिवाइस को तैयार करने में दो साल का समय लगा। डिवाइस के साथ इसके कोडिंग पक्ष पर भी काम किया गया है। उन्होंने बताया कि तैयार डिवाइस की लागत 10 हजार रुपये तक होगी। उन्होंने बताया कि विदेशों में पांच लाख रुपये की कीमत पर ऐसे एयरगार्ड मिलते हैं मगर वह भी एआई तकनीक से लैस नहीं होते।

You cannot copy content of this page