Lucknow Politics Varanasi उत्तर प्रदेश ऑन द स्पॉट पूर्वांचल 

दिव्यांगजनों की हौसला अफजाई : बोले CM Yogi- आप सभी ने खेल के आगे अपनी दिव्यांगता को आड़े नहीं आने दिया, PM Modi आप सभी के सर्वांगीण विकास के लिए लगातार काम कर रहे हैं

Varanasi : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को सिगरा स्टेडियम में आयोजित नेशनल दिव्यांग टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट के खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया। इस मौके पर अपने संबोधन में सीएम योगी ने बड़ा एलान किया। उन्होंने कहा कि यूपी सरकार टोक्यो पैरालंपिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को जल्द ही सम्मानित करेगी। उन्हें एक बड़ी धनराशि भी दी जाएगी।

सिगरा स्थित डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने दिव्यांगजनों की हौसला अफजाई की। कहा कि आप सभी ने अपने खेल के आगे अपनी दिव्यांगता को आड़े नहीं आने दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिर्फ दिव्यांग नाम ही नहीं दिया है बल्कि वह दिव्यांगों के सर्वांगीण विकास के लिए लगातार काम भी कर रहे हैं।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने जनप्रतिनिधि के तौर पर प्रधानमंत्री को 20 साल पूरे करने के लिए काशी और काशीवासियों की ओर से बधाई दी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में प्रदेशवासियों को शारदीय नवरात्रि की हार्दिक बधाई के साथ-साथ विजयादशमी की अग्रिम शुभकामनाएं भी दीं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएम मोदी के सेवा के 20 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर 17 सितंबर से सात अक्तूबर तक सेवा समर्पण कार्यक्रम शुरू किया गया। इसी क्रम में वाराणसी में नेशनल दिव्यांग टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट 2021 का आयोजन हुआ, जो अद्भुत है। सीएम योगी ने खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि टोक्यो पैरालंपिक में भारत से 54 खिलाड़ियों ने भाग लिया था। जिसमें 5 स्वर्ण, 8 रजत एवं 6 कांस्य सहित 19 पदक खिलाड़ियों ने जीते।

इन सभी खिलाड़ियों को एक भारत श्रेष्ठ भारत की इस परिकल्पना को आगे बढ़ाने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प को आगे बढ़ाने में उनके योगदान के लिए उत्तर प्रदेश सरकार शीघ्र ही उनका सम्मान करेगी। एक बड़ी धनराशि भी देगी। इसके लिए उन्होंने दिव्यांगजन सशक्तिकरण मंत्री अनिल राजभर को विशेष आयोजन की तैयारी करने के लिए कहा। 

सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने विकलांग की जगह दिव्यांग शब्द दिया। विगत 7 वर्ष में देश के अंदर दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण वितरित करने के अनेकों कार्यक्रम आगे बढ़े। कृत्रिम अंग और सहायक उपकरण वितरण का कार्यक्रम जनपद स्तर पर अलग-अलग राज्यों में लगे। देश की आजादी के बाद इतने बड़े व्यापक पैमाने पर यह कभी नहीं लगा था।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार 10 लाख से अधिक दिव्यांगजनों को पेंशन दे रही है। पेंशन की धनराशि बढ़ाने का भी कार्य वर्तमान सरकार ने किया। दिव्यांग जनों को शासन की सुविधाएं प्राप्त हों और उन्हें सुविधा हर हाल में मिलनी चाहिए। दिव्यांगजनों की शादी-विवाह के लिए सरकार सहयोग करती है। उन्हें हर प्रकार से प्रोत्साहित करती है। 

सीएम योगी ने नेशनल दिव्यांग टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट 2021 के विजेता साउथ जोन व उपविजेता नार्थ जोन को पुरस्कार स्वरूप ट्रॉफी एवं नगद धनराशि स्वरूप डेमो चेक वितरित किया। मुख्यमंत्री ने विजेता और उप विजेता टीम के साथ ही टूर्नामेंट में शामिल सभी छह टीमों के खिलाड़ियों को सम्मानित और पुरस्कृत किया।  

इस अवसर पर उन्होंने दिव्यांगजनों को 175 ट्राई साइकिल, 30 व्हीलचेयर, 39 कान की मशीन, 31 आईडी किट, 20 ब्रेल किट, 10 स्मार्ट केन, 10 छड़ी, 20 बैसाखी एवं 11 कैलीपर सहित कुल 345 कृत्रिम अंग एवं उपकरण वितरित किए। 

You cannot copy content of this page