Varanasi उत्तर प्रदेश 

#Photos : पुरातत्व खंडहर परिसर में Big-B की आवाज में गूंजा बुद्धम शरण गच्छामि, भगवान बुद्ध के जीवनी से रूबरू हुए लोग

पीएम ने किया सारनाथ लाइट एंड साउंड का लोकार्पण

देर शाम पर्यटन और स्टांप शुल्क राज्यमंत्री ने किया शुभारंभ

Omprakash Chaudhari

Varanasi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से 614 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया है। लोकार्पित हुई परियोजनाओं में सारनाथ लाइट एंड साउंड भी शामिल है। जिसका शुभारंभ सोमवार की शाम पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. नीलकंठ तिवारी और स्टांप शुल्क राज्यमंत्री रवींद्र जायसवाल ने किया। इस दौरान मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल, जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा सहित तमाम लोग मौजूद थे।

करीब 7.45 पर लाइट एंड साउंड का कार्यक्रम शुरू हुआ। महानायक अमिताभ बच्चन की आवाज में बुद्धम शरण गच्छामि से पूरा सारनाथ गौतम बुद्ध की प्रथम उपदेश स्थली गूंज उठा। खंडहर परिसर धमेख स्तूप पर लेजर शो के द्वारा काशी की पौराणिक के साथ भगवान बुद्ध के जीवन वृतांत से लोग रूबरू हुए। बिग-बी की आवाज गौतम बुद्ध के जीवनी का वर्णन किया गया। इस दौरान सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद रहे। इस अलौकिक दृश्य को देखकर अभुभूत हो गए। लगभग 25 मिनट तक शो चला।

पुरातत्व खंडहर परिसर के उत्तर दिशा की तरफ लगे प्रोजेक्टर के माध्यम से सीधे धमेख स्तूप स्मारक पर अभिनेता अमिताभ बच्चन की आवाज में भगवान बुद्ध के जीवन एंव उनके इतिहास को दिखाया गया। साथ ही स्मारकों पर रंगीन लाइटों के माध्यम से पुरावशेषों की जानकारी दी गयी। पहले दिन का शो निशुल्क रहा। आगे के दिनों में हिंदी और अंग्रेजी दो भाषाओं में शो चलेगा। फिलहाल अभी शुल्क निर्धारण नहीं हुआ है। इस मौके पर अधीक्षण पुरातत्व विद डॉ. नीरज सिन्हा, डॉ. नितेश सक्सेना, आरडी अग्रवाल, राजन सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा

राज्यमंत्री रवींद्र जायसवाल ने कहा कि सारनाथ स्थित लाइट एंड साउंड सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की आवाज में भगवान बुद्ध के जीवन वृतांत से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। देश के साथ विदेशों मे रह रहे भगवान बुद्ध के अनुयायियों के लिए गौरव की बात है। पर्यटन के आर्थिक क्षेत्रों को भी मजबूती मिलेगी। बाहर से आए हुए पर्यटकों को रात में रुकने का मौका मिलेगा। पर्यटन के आर्थिक क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगी।

स्वंतत्रता के बाद उपासना केंद्र नहीं था

पर्यटन राज्यमंत्री डॉ. नीलकंठ ने इस दौरान कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के माध्यम से प्रधानमंत्री की प्रेरणा से पवित्रस्थली काशी की महिमा के साथ भगवान बुद्ध के जीवन वृतांत को पर्यटक लाइट एंड साउंड सिस्टम के द्वारा एक्टर अमिताभ बच्चन की आवाज से रूबरू होंगे। स्वतंत्रता के बाद उपासना का केंद्र नहीं था। शिक्षा, संगीत, धर्म, पवित्र गंगा नदी के साथ ही भगवान बुद्ध की दीक्षा पर्यटकों को देखने को मिलेगा। विदेशी पर्यटन में उत्तर प्रदेश का दूसरा स्थान है।

error: Content is protected !!