Health Varanasi 

#Photos- सवर्णप्राशन कैंप : Varanasi के DM कौशल राज शर्मा के बेटे को सुवर्णप्राशन की बूंद पिलाकर कार्यक्रम की शुरुआत, 249 बच्चों को पिलाई गई खुराक, आयोजन के पीछे है ये मकसद

Omprakash Choudhary

Varanasi : चौकाघाट स्थित राजकीय आयुर्वेद कॉलेज में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत में शुक्रवार को सुवर्णप्राशन कैंप का आयोजन किया गया। 249 बच्चों को सवर्णप्राशन का खुराक पिलाया गया।

राजकीय आयुर्वेद कॉलेज की प्राचार्या प्रो. नीलम गुप्ता के निर्देश पर कार्यवाहक प्राचार्य प्रो. संजय पांडेय के द्वारा धन्वंतरि पूजन कर कार्यक्रम का आगाज किया गया। कैंप का आयोजन कौमारभृत्य बाल रोग विभाग के डॉ. अश्वनी कुमार गुप्ता और डॉ. रुचि तिवारी ने किया।

सबसे पहले जिला मजिस्ट्रेट कौशल राज शर्मा के बेटे को सुवर्णप्राशन की बूंद पिलाकर शुभारंभ किया गया। बाल रोग विभाग के एलटी अभय तिवारी, इंटर्न डॉ. सौम्या द्विवेदी, जेआर डॉ. शशि कला द्विवेदी, डॉ. नेहा बरनवाल, डॉ. नीतू सिंह, डॉ. वीरेंद्र वर्मा, डॉ. कमलेश बरनवाल आदि के सहभागिता से पुष्य नक्षत्र में बच्चों को स्वर्णप्राशन की बूंद पिलाई गई।

बाल रोग विभाग द्वारा कैंप में आए हुए सभी बच्चों को आयुर्पोषक मोदक का निशुल्क वितरण भी किया गया। कैंप में डाबर कंपनी के प्रतिनिधि अखंड प्रताप सिंह के साथ कॉलेज के सभी शिक्षक, कर्मचारी और छात्र-छात्राओं ने सहयोग प्रदान किया। शिशु-बाल रोग विभाग राजकीय आयुर्वेद कॉलेज और महाविद्यालय चिकित्सालय चौकाघाट में सवर्णप्राशन हर माह पुष्य नक्षत्र तिथि में किया जाएगा।

राजकीय आयुर्वेद कॉलेज और चिकित्सालय की लोगों से अपील है कि अपने 16 साल तक के बच्चों को सुवर्णप्राशन करा कर लाभ उठाएं। डॉ. रुचि तिवारी ने बताया कि सवर्णप्राशन से बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, बुद्धि और स्मरण शक्ति को बल मिलता है। सभी जटिल और संक्रामक रोगों को होने से रोकने में यह अत्यधिक रूप में कारागार है। बताया, स्वर्णप्राशन के लिए अगले कैंप का आयोजन 29 अक्टूबर को किया जाएगा। जो भी बालक-बालिका 16 वर्ष तक के हों, उन सबको सर्वप्रथम दवा निशुल्क पिलाई जाएगी।

You cannot copy content of this page