Politics Varanasi उत्तर प्रदेश 

Politics : मॉडल ब्लाक सेवापुरी के मटुका गांव पहुंचे कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, बोले PM Modi को देश के किसानों की चिंता

Varanasi : योगी सरकार के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही शनिवार को भारत के पहले मॉडल ब्लाक सेवापुरी के मटुका गांव पहुंचे। एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षक में राज्य मंत्री ने कहा कि जीरो बजट आधारित प्राकृतिक कृषि करने से ही किसानों की आय में बढ़ोतरी हो सकती है। किसान आर्थिक रूप से मजबूत हो सकता है। गांव के पंचायत भवन पर आयोजित इस प्रशिक्षक शिविर में उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा जीरो बजट खेती के लिए सेवापुरी विकासखंड का चयन किया गया है। इसके लिए कृषि विभाग और लोक भारती के द्वारा न्याय पंचायत स्तर पर प्रशिक्षण देने का कार्य हो रहा है। बताया किसानों की आय दोगुनी करने के लिए जीरो बजट गौ आधारित प्राकृतिक खेती सबसे अच्छी विधा है।

बोले पीएम मोदी को देश के किसानों की चिंता है कि उनकी आय कैसे बढ़ाई जाए। किसान आर्थिक रूप से मजबूत हो सके इसलिए वह आधारित खेती से निश्चित तौर पर पैदावार बढ़ेगी। पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने एक नारा दिया था जय जवान, जय किसान। उन्होंने किसान कैसे समृद्ध साली हो इस पर वैज्ञानिकों को भी विचार करने का आवाहन किया था। प्रदेश में 400 गांव के लोग जीरो बजट गौ आधारित खेती कर रहे हैं।

नीति आयोग की बैठक में प्रधानमंत्री ने प्रदेश में एक ब्लाक को चुन कर गौ आधारित खेती करने का निर्देश दिया। जिसमें सेवापुरी ब्लाक का चयन किया गया। कहा, सभी विश्वविद्यालयों कृषि विज्ञान केंद्रों को यह निर्देश दिया गया है कि अपने केंद्रों पर गौ आधारित प्राकृतिक खेती कराएं। सेवापुरी ब्लाक में 336 किसानों को कृषि यंत्र 74 किसानों को रोटावेटर व 260 किसानों को फिर काम करने की मशीन भी दी गई है। प्रशिक्षण के दौरान बताया कि सरकार 75000 करोड की दाल और सरसों का तेल बाहर से मंगाती है। उन्होंने किसानों से सरसों की खेती के लिए भी प्रेरित किया और सरकार भी अनुदान दे रही है। कृषि विभाग के अधिकारियों से कहा कि सेवापुरी में 50 कुंटल सरसों का बीज मंगा कर किसानों को सरसों बोने के लिए प्रेरित करें। प्रशिक्षण के दौरान कृषि मंत्री ने किसानों से पूछा किन-किन किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि योजना का पैसा आ रहा है तो उसमें दो किसान ओम प्रकाश वर्मा व चंद्रमा पटेल ने बताया कि हमारे हमारे खाते में पैसा नहीं आ रहा है। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि तत्काल आवश्यक कार्रवाई पूर्ण करें ताकि इनके खाते में भी पैसा आ सके।

error: Content is protected !!