Varanasi 

12वीं राज्य स्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी : पोस्टमास्टर जनरल ने यूफिलेक्स 2022 पर जारी किया विशेष आवरण

Varanasi : आजादी के अमृत महोत्सव के क्रम में उत्तर प्रदेश डाक परिमण्डल द्वारा 12वीं राज्य स्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी ‘यूफिलेक्स-2022’ का आयोजन 15 अक्टूबर से 17 अक्टूबर, 2022 तक ललित कला अकादमी, अलीगंज, लखनऊ में किया जाएगा।

इसके व्यापक प्रचार-प्रसार के क्रम में वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने इस प्रदर्शनी पर आधारित एक विशेष आवरण और विरूपण जारी किया, जिसमें प्रदर्शनी का लोगो और इसके बैकग्राउंड में स्वाधीनता आंदोलन से जुड़े विभिन्न महापुरुषों के चित्र अंकित हैं।

इस प्रदर्शनी में उत्तर प्रदेश के तमाम डाक टिकट संग्रहकर्ताओं द्वारा भारत एवं विश्व के विभिन्न अनूठे व मूल्यवान डाक टिकटों का 300 से ज्यादा फ्रेमों में प्रदर्शन किया जाएगा। गौरतलब है कि पिछली राज्य स्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी आठ वर्ष पूर्व वर्ष 2014 में आयोजित की गयी थी।

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक टिकट किसी भी देश के सांस्कृतिक व सामाजिक जीवन की वास्तविक झांकी प्रस्तुत करते हैं। ‘यूफिलेक्स-2022’ में आजादी के अमृत काल में डाक टिकटों के माध्यम से भारत की समृद्धि, संस्कृति एवं विरासत में उत्तर प्रदेश के योगदान को भी प्रदर्शित किया जायेगा।

प्रदर्शनी का उद्घाटन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा 15 अक्टूबर को प्रात: 10 बजे किया जायेगा। इस अवसर पर ‘श्रीराम वन गमन पथ’ पर 14 विशेष आवरण और विरूपण का एक विशेष सेट व डेफिनिटिव स्टाम्प थीम पैक का भी मुख्यमंत्री द्वारा चीफ पोस्टमास्टर जनरल कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में आयोजित समारोह में विमोचन किया जायेगा।

श्री यादव ने बताया कि प्रदर्शनी के दूसरे दिन ‘बौद्ध सर्किट’ पर आधारित 6 विशेष आवरण और विरूपण का एक विशेष सेट और अंतिम दिन ‘भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की नायिकाएं, उत्तर प्रदेश’ पर आधारित 6 विशेष आवरण और विरूपण का विमोचन महानिदेशक डाक सेवाएं, नई दिल्ली आलोक शर्मा द्वारा किया जायेगा।

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि प्रदर्शनी में युवाओं और स्कूली बच्चों के अंदर एक अभिरुचि के रूप में फिलेटली को विकसित करने हेतु प्रथम दिन फिलेटलिक वर्कशॉप, क्विज प्रतियोगिता व डिजाइन ए स्टैम्प प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जायेगा।

डाक टिकटों पर अपनी और अपने प्रियजनों की फोटो छपवाने की सुविधा के लिए ‘माई स्टैम्प’ का विशेष काउंटर भी प्रदर्शनी के दौरान लगाया जायेगा।

इस अवसर पर प्रवर डाक अधीक्षक राजन, डाक अधीक्षक पीसी तिवारी, सीनियर पोस्टमास्टर सीएस बरुआ, सहायक निदेशक ब्रजेश शर्मा सहित तमाम अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page