Varanasi 

नवरात्र पर महंगाई की मार, महंगा हुआ फलाहार : पूजन सामग्री और फूलमाला की कीमतों में भी बेतहाशा वृद्धि

Varanasi : इस समय हर जगह शारदीय नवरात्र की धूम चल रही है। भक्त पूरी निष्ठा से माता के भक्ति-भाव में लीन है। भक्त पूरी तरीके से माता की श्रद्धा के साथ पूजा-अर्चना शहर के विभिन्न पूजा स्थलों और पंडालों में कर रहे हैं।

इस दौरान माता का जगराता के साथ ही विभिन्न जगहों पर धार्मिक आयोजन भी किए जा रहे हैं। वहीं व्रत रखने की परंपरा ने प्रसाद से फलाहार के मार्केट तक में जबरदस्त भूचाल लाकर रख दिया है। पूजन सामग्री, फूलमाला और फलाहार की कीमतों में बेतहाशा इजाफा हो गया है।

शारदीय नवरात्र के दिनों में भक्तों द्वारा माता के प्रसाद के लिए तमाम तरीके के प्रसाद को चढ़ाया जाता है। वहीं दो साल के कोविड के बाद से इस साल शहर के सभी प्रमुख मंदिरों में हर रोज भक्तों का तांता लगा हुआ है।

ऐसे में दुर्गाकुंड स्थित माता के मंदिर के पास एक भक्त ने बताया कि चुनरी से लेकर नारियल, रामदाने सभी पिछले साल के मुकाबले दोगुने दामों में बिक रहे हैं। भक्तों द्वारा नवरात्र में उपवास रखा जाता है। इस दौरान उनके द्वारा तमाम तरीके के फलाहार आयटमों का प्रयोग किया जाता है।

भारी-भरकम दामों की वजह से भक्तों की सांसे भी फूलने को मजबूर हो गई है। ऐसे में शहर के दुकानदार भी भक्तों के लिए तमाम तरीके के फलाहार आयटम भी लेकर अपनी दुकानों पर आ गए हैं।

भक्तों का कहना है कि इस बार की महंगाई से हम लोगों की हालात खराब हो गई है। चुनरी से लेकर सभी तरीके के प्रसाद के आयटमों के दामों में भारी इजाफा देखने को मिल रहा है। भारी भरकम के दामों में इजाफा देकर हम लोगों की जेब ढीली हो गई है।

You cannot copy content of this page