Politics Varanasi उत्तर प्रदेश ऑन द स्पॉट पूर्वांचल 

वाराणसी में मॉरीशस के प्रधानमंत्री : प्रविंद जगन्नाथ ने सपरिवार श्रीकाशी विश्वनाथ का लिया आशीर्वाद, धाम का अवलोकन किया

Varanasi : मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ सपरिवार गुरुवार शाम श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में दर्शन-पूजन करने पहुंचें। प्रविंद जगन्नाथ और उनके परिवार ने बाबा का पूजन अर्चन कर आशीर्वाद लिया। दर्शन-पूजन के बाद उन्होंने काशी विश्वनाथ धाम का अवलोकन किया।

मॉरीशस पीएम का स्वागत डमरुओं के निनाद से हुआ। विश्वनाध धाम के बाहर डमरू दल ने उनका भव्य स्वागत किया। इसके साथ ही कलाकारों ने लोक नृत्य कर उनका बाबा दरबार में स्वागत किया। प्रविंद जगन्नाथ ने भी सभी का अभिनंदन किया और बाबा के दर्शन को आगे बढ़ गए। मंदिर के गर्भगृह में अर्चकों के आचार्यत्व में षोडशोपचार पूजन किया।

दर्शन के बाद उन्होंने बाबा के नव्य भव्य धाम का अवलोकन किया। श्रीकाशी विश्वनाथ धाम की भव्यता देखकर प्रविंद जगन्नाथ अभिभूत नजर आए। उन्होंने अधिकारियों से धाम के बारे में जानकारी ली और कहा कि धाम अकल्पनीय है। इस दौरान अधिकारी व पुलिस अफसर भी मौजूद रहें।

मॉरीशस पीएम 22 अप्रैल को यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ अलग-अलग बैठक करेंगे, जिसमें दोनो देशों के सांस्कृतिक आर्थिक और सामाजिक मुद्दों पर वार्ता होगी। इसी दिन मॉरीशस के प्रधानमंत्री अपना तीन दिवसीय दौरा पूरा कर के दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

निजी कार्य से आया हूं, किसी फंक्शन में नहीं

इससे पहले मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ ने काशी प्रवास के दूसरे दिन आज अपने पिता स्व. अनिरुद्ध जगन्नाथ की अस्थियां दशाश्वमेध घाट पर गंगा में प्रवाहित की। प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्‍नाथ ने पारंपरिक रीति-रिवाज से अपने पिता की अस्थि प्रवाह करके उनकी मृत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। इस दौरान चार वेद पाठी ब्राम्हणों ने पारंपरिक रीति रिवाज से उनके अस्थि प्रवाहित की पूजा और अनुष्‍ठान को पूर्ण कराया। पूजन और अनुष्‍ठान के बाद मॉरीशस के प्रधानमंत्री ने घाट के सामने अपने पिता के अस्थि कलश का प्रवाहित किया। मॉरीशस पीएम के स्वागत के लिए घाट पर रेड कार्पेट बिछाया गया था, पर घाट पर पहुंचने पर उन्होंने रेड कार्पेट यह कह कर हटवा दिया कि मैं यहां अपने निजी कार्य से आया हूं, किसी फंक्शन में नहीं।

You cannot copy content of this page