Exclusive Politics Varanasi उत्तर प्रदेश 

Prime Minister’s visit to Kashi : बिखरेगी ब्रांड बनारस की चमक, पर्यटन के साथ रोजगार को बढ़ावा

काशी से दुनिया को संदेश देंगे पीएम, काशी विश्वनाथ दरबार में नवायेंगे शीश

Varanasi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 नवंबर को एक दिवसीय दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र बनारस आ रहे है। पीएम करीब छह घण्टे काशी में रहेंगे। हालांकि अभीतक मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम की रिपोर्ट पीएमओ से नहीं जारी हुई। भाजपा नेताओं की माने तो पीएम का कार्यक्रम लगभग तय माना जा रहा है। प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर सोमवार को पूरे दिन भाजपा की बैठक चली। वहीं संगठन और जिला प्रशासन तैयारियों में जुटा हुआ है। प्रारंभिक सूचना के अनुसार पीएम की काशी यात्रा मिर्जामुराद खजुरी में जनसभा से शुरू होगी और सारनाथ लाइट एंड साउंड देखने के साथ खत्म। पीएम सोमवार की रात्रि करीब 9 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

प्रधानमंत्री देव दीपावली की अलौकिक छठा को निहारेंगे। माना जा रहा है कि पीएम देव दीपावली पर दुनिया को कोरोना काल में एक बड़ा संदेश देने आ रहे है। यहां से वह पूरे विश्व को यह भी जताएंगे कि कोविड के दौर में देव दीपावली महापर्व इतना बड़ा आयोजन कैसे सफलतापूर्वक सावधानी के साथ किया जा सकता है। पीएम के दौरे को लेकर राज्य सरकार और पीएमओ की भी मौन स्वीकृति मिल चुकी है।

जनसभा में सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी

प्रधानमंत्री मिर्जामुराद स्थित खजुरी में एक जनसभा को सम्बोधित करेंगे। और एनएचएआई की एक परियोजना का लोकार्पण भी करेंगे। इस दौरान उनके साथ केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और सीएम योगी आदित्यनाथ साथ रहेंगे। जनसभा को लेकर प्रदेश सह प्रभारी सुनील ओझा ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि पीएम के जनसभा-कार्यक्रम में दो गज दूरी बेहद जरूरी का सभी स्तरों पर पालन सुनिश्चित हो।कार्यक्रम-स्थल के नजदीक प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के मंडल से कुल दस हजार लोगों को शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। वैश्विक महामारी को देखते हुए शारीरिक दूरी का पालन करते हुए सभी लोग कार्यक्रम स्थल तक पहुंचेंगे। कोविड-19 संक्रमण के मद्देनजर जारी प्रोटोकाल का पूरा ख्याल रखा जाएगा। इसी के अनुरूप दूरी का पालन करते हुए कुर्सियां लगाई जाएं। शिरकत करने वाले हर हाल में मास्क पहन कर आएं।

बाबा विश्वनाथ से लेंगे आशीर्वाद

सूत्रों की माने तो पीएम खजुरी से सीधे श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर जाएंगे। बाबा का दर्शन-पूजन करने के साथ ही निर्माणाधीन विश्वनाथ धाम परियोजना का अवलोकन भी कर सकते हैं। यही से पीएम ललिता घाट जाएंगे और जेटी से होकर क्रूज से गंगा के रास्ते राजघाट के लिए रवाना हो जाएंगे। श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्यकार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि पीएम के मंदिर आने की अभीतक कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। कॉरिडोर का निर्माण कार्य चल रहा। सूचना मिलते ही तैयारियां शुरू कर दी जाएंगी।

देखेंगे देव दीपावली की अद्भुत छठा

प्रधानमंत्री क्रूज से राजघाट पर जान्हवी की लहरों पर लेजर शो एवं प्रोजेक्‍टर के माध्यम से काशी की महिमा, शिव की महिमा एवं गंगा अवतरण आदि का भव्य प्रदर्शन देखेंगे। पीएम वहां भी जनता को सम्बोधित कर सकते है। हालांकि वह मौजूदा स्थिति को देखते हुए निर्णय लिया जाएगा। लेजर शो देखने के बाद पीएम क्रूज से काशी के 84 घाटों की अद्भुत छठा निहारेंगे। संभावना है कि गंगा महाआरती में भी शामिल हो सकते है। पीएम क्रूज से ही अस्सी घाट पर उतरेंगे और सड़क मार्ग से सारनाथ के लिए रवाना हो जाएंगे।

इसलिए पीएम का दौरा माना जा रहा महत्वपूर्ण

प्रधानमंत्री सारनाथ लाइट एंड साउंड का शो देखने के बाद सीधे एयरपोर्ट के लिए रवाना हो जाएंगे। पीएम का काशी दौरा पर्यटन को ढर्रे पर लाने, नई संभावनाएं बनाने, रोजगार को बढ़ावा देने की दिशा में काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। कोविड में इतने लंबे दौरे से वह एक यात्रा के दौरान कई संदेश देंगे।

You cannot copy content of this page