Health Varanasi 

जन जागरूकता कार्यक्रम : बोले मंत्री दयालु गुरु- PM Modi स्वच्छता अभियान चलाकर देश को स्वच्छ रख रहे हैं, चिकित्सक भी अपने विभाग की साफ-सफाई नियमित रूप से कराएं

Varanasi : विश्व होम्योपैथी दिवस पर शिवपुर में जिला होम्योपैथिक अधिकारी कार्यालय पर जन जागरूकता कार्यक्रम और संगोष्ठी का आयोजन होम्योपैथिक विभाग द्वारा किया गया। होम्योपैथ के जनक डॉक्टर सैमुअल हैनीमैन जयंती समारोह के मौके पर आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ मंत्री दयाशंकर मिश्रा दयालु गुरु द्वारा दीप प्रज्वलित और डॉक्टर सैमुअल हैनीमैन के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया।

जिला होम्योपैथिक अधिकारी डॉ. रचना श्रीवास्तव द्वारा राज्यमंत्री दयाशंकर मिश्र दयालु को अंगवस्त्रम, स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। विचार गोष्ठी में होम्योपैथ के चिकित्सकों ने मंत्री का ध्यान होम्योपैथ की ओर आकर्षित करते हुए उन्हें बताया कि यह विभाग वर्षों से उपेक्षा का शिकार है। उम्मीद जताई के मंत्री दयाशंकर मिश्र दयालु के नेतृत्व में इस विभाग को नई संजीवनी मिलेगी।

मंत्री दयाशंकर मिश्र ने मौजूद होम्योपैथ के चिकित्सकों को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी को विश्व होम्योपैथ दिवस के मौके पर होम्योपैथ के जन्मदाता डॉक्टर सैमुअल हैनीमैन के जयंती की हार्दिक बधाई। वैश्विक महामारी से पूरा विश्व लाचार सा नजर आ रहा था लेकिन आयुर्वेद और होम्योपैथी ने आम जनमानस को आपदा में संभाला। निश्चित रूप से होम्योपैथ में बहुत संभावनाएं हैं। विभागीय कमियों के सवाल पर उन्होंने चिकित्सकों का आवाहन किया कि जो चीजें आपको मिली हैं वह बहुत बेहतर हैं। आप उसे बेहतर तब रख पाएंगे जब आप उसकी कीमत समझेंगे।

मंत्री ने कहा की साफ-सफाई बहुत महत्वपूर्ण विषय है। देश के प्रधानमंत्री भी स्वच्छता अभियान चलाकर देश को स्वच्छ रख रहे हैं। चिकित्सकों को चाहिए कि वह अपने विभाग की साफ-सफाई नियमित रूप से कराएं। उन्होंने चिकित्सा अधिकारी रचना श्रीवास्तव से कहा कि आप एक स्वच्छता अभियान चलाएं। इस मौके पर मंत्री द्वारा वहां मौजूद लोगों को हैनिमेनियन शपथ दिलाई गई।

रोगों से मुक्ति के लिए प्रकृति पर आधारित चिकित्सा पद्धति अर्थात होम्योपैथिक को आत्मसात करने और मानवता की रक्षा के लिए होम्योपैथिक को बढ़ावा देने का संकल्प दिलाया गया। इस मौके पर जिला होम्योपैथिक अधिकारी डॉ. रचना श्रीवास्तव, डॉ. प्रभाकर राय, डॉ. जेबी सिंह, डॉ. अश्वनी, डॉ. दीपक, डॉ. आलोक गुप्ता, डॉ. रुद्रेश्वर, डॉ. आरपी सिंह, राजू बाबू, संदेश, लालू यादव , संजय मसीह सहित होम्योपैथ विभाग से जुड़े अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे।

You cannot copy content of this page