Breaking Delhi Politics Varanasi उत्तर प्रदेश ऑन द स्पॉट 

रेल मंत्री ने नए रेलखंड पर ट्रेन सेवाओं के परिचालन का शुभारंभ किया : बोले अश्विनी वैष्णव- 88 साल बाद बड़ी समस्या का समाधान हुआ

Varanasi : रेल, संचार, सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री, भारत सरकार अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए झंझारपुर-निर्मली नव आमान परिवर्तित रेलखंड (32 किमी) और निर्मली-आसनपुर कुपहा नई रेल लाइन (06 किमी) का उद्घाटन किया। रेल मंत्री ने नए रेलखंड पर ट्रेन सेवाओं के परिचालन का शुभारंभ गाड़ी संख्या 05553 झंझारपुर-सहरसा डेमू स्पेशल को उद्घाटन स्पेशल के रूप में हरी झंडी दिखाकर किया।

इस अवसर पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से झंझारपुर में उपस्थित अतिथियों और लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है क्योंकि आज 88 वर्षों के बाद एक बहुत बड़ी समस्या का समाधान हुआ है। इस रेलखंड के चालू हो जाने से कोसी नदी के दोनों छोर के लोगों की वर्षों पुरानी लंबित मांग पुरी हो रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी का विजन है कि पूर्वी क्षेत्र के उदय से ही भारत का उदय संभव है।

साथ ही उन्होंने कहा कि बिहार में रेल अवसंरचना और यात्री सुविधा के विकास कार्यों के लिए इस वर्ष 6600 करोड रुपये का आवंटन किया गया है। झंझारपुर स्टेशन पर भी एक समारोह का आयोजन किया गया जिसमें ऊर्जा, योजना और विकास मंत्री, बिहार सरकार, बीजेंद्र प्रसाद यादव, परिवहन मंत्री, बिहार सरकार, शीला कुमारी, सांसद (झंझारपुर) रामप्रीत मंडल, सांसद (सुपौल) दिलेश्वर कामैत, सांसद (मधेपुरा) दिनेश चंद्र यादव, विधायक (झंझारपुर) नीतीश मिश्रा सहित कई लोग उपस्थित थे।

गौरतलब है, यह परियोजना 206 किलोमीटर लंबे सकरी-लौकहा बाजार-निर्मली और सहरसा- फॉरबिसगंज आमान परिवर्तन परियोजना का भाग है। इस परियोजना की स्वीकृत लागत 1584 करोड़ रुपये है। इसके साथ ही 491 करोड़ रुपये की लागत से कोसी मेगाब्रिज का निर्माण किया गया है जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 18 सितंबर 2020 को देश को समर्पित किया गया था।

32 किमी लंबे झंझारपुर-निर्मली आमान परिवर्तन और 06 किमी लंबे निर्मली-आसनपुर कुपहा नई रेल लाइन के निर्माण पर 456 करोड़ रुपये की लागत आयी है। इस रेलखंड के चालू हो जाने से 88 वर्षों के बाद दो भागों में विभाजित मिथिलांचल के बीच रेल संपर्क पुनः स्थापित हो जाएगा। इससे इस क्षेत्र के लोग रेलवे के विशाल नेटवर्क से जुड़ जाएंगे जो लोगों के लिए आर्थिक समृद्धि का द्वार खोलेगा।

इस नव उद्घाटित रेलखंड पर लहेरियासराय और सरहसा के बीच झंझारपुर-निर्मली-आसनपुर कुपहा-सरायगढ़-सुपौल के रास्ते 03 जोड़ी नई डेमू स्पेशल ट्रेनों का परिचालन 08 मई 2022 से नियमित रूप से किया जायेगा जिनका विवरण निम्नानुसार है-

लहेरिया सराय से-

  1. गाड़ी संख्या 05545 लहेरियासराय-सहरसा डेमू स्पेशल- यह डेमू स्पेशल लहेरियासराय से सुबह 05.05 बजे खुलकर सभी स्टेशनों-हाल्ट पर रुकते हुए 10.50 बजे सहरसा पहुंचेगी।
  2. गाड़ी संख्या 05543 लहेरियासराय-सहरसा डेमू स्पेशल- यह डेमू स्पेशल लहेरियासराय से 12.05 बजे खुलकर सभी स्टेशनों-हाल्ट पर रुकते हुए 18.05 बजे सहरसा पहुंचेगी।
  3. गाड़ी संख्या 05547 लहेरियासराय-सहरसा डेमू स्पेशल- यह डेमू स्पेशल लहेरियासराय से 20.05 बजे खुलकर सभी स्टेशनों-हाल्ट पर रुकते हुए मध्य रात्रि 01.30 बजे सहरसा पहुंचेगी।

सहरसा से-

  1. गाड़ी संख्या 05544 सहरसा-लहेरियासराय डेमू स्पेशल- यह डेमू स्पेशल सहरसा से 05.15 बजे खुलकर खुलकर सभी स्टेशनों-हाल्ट पर रूकते हुए 11.30 बजे लहेरियासराय पहुंचेगी।
  2. गाड़ी संख्या 05548 सहरसा-लहेरियासराय डेमू स्पेशल- यह डेमू स्पेशल सहरसा से 11.10 बजे खुलकर खुलकर सभी स्टेशनों-हाल्ट पर रुकते हुए 17.15 बजे लहेरियासराय पहुंचेगी।
  3. गाड़ी संख्या 05546 सहरसा-लहेरियासराय डेमू स्पेशल- यह डेमू स्पेशल सहरसा से 18.35 बजे खुलकर खुलकर सभी स्टेशनों-हाल्ट पर रुकते हुए 23.55 बजे लहेरियासराय पहुंचेगी।
You cannot copy content of this page