Education Varanasi पूर्वांचल 

बीएचयू में आसान हुई रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया : 7 को आएगी 18 हजार सीटों की सूची, नवंबर से होगा सत्र

Varanasi : केंद्रीय विश्वविद्यालय-संयुक्त प्रवेश परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए काशी हिंदू विश्वविद्यालय ने रजिस्ट्रेशन को सरल बना दिया है। बीएचयू के बेवसाइट पर जाकर साइन अप के बदले अब सीधे साइन इन कर सकेंगे।

इसमें आपको एनटीए द्वारा जारी एडमिट कार्ड में दर्ज एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड में रोल नंबर डालना होगा और रजिस्ट्रेशन के लिए पेज खुल जाएगा। अभी तक 20 हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है। ग्रेजुएशन के 18 हजार सीटों के लिए सेलेक्टेड अभ्यर्थियों की पहली लिस्ट बीएचयू 7 अक्टूबर को जारी कर देगा। इसके बाद काउंसिलिंग स्टार्ट होगी।

काउंसिलिंग की पूरी प्रक्रिया 21 दिनों तक चलेगी। वहीं, एक नवंबर से ही क्लासेज शुरू करने की टारगेट रखा गया है। जबकि, पिछले साल क्लास शुरू होते-होते दिसंबर आ गया था। ​​​​बीएचयू के परीक्षा नियंता प्रोफेसर एस के उपाध्याय ने बताया कि मेरिट तैयार की जा रही है। साढ़े सात लाख छात्रों को ईमेल और वेबसाइट के जरिए रजिस्ट्रेशन के लिए सूचित किया जा रहा है।

रजिस्ट्रेशन के बाद यह पता चल सकेगा कि कौन अभ्यर्थी एलिजिबल है। प्रो. उपाध्याय ने कहा कि रजिस्ट्रेशन से पहले अपनी-अपनी एलिजिबिलिटी चेक कर लें। क्योंकि, यहां पर योग्यता का मतलब 12वीं तक के क्वालिफिकेशन से ही मतलब नहीं है।

बल्कि, एनटीए द्वारा ली गई परीक्षा में विषयों से भी है। योग्यता पूरी न करने पर आपको काउंसिलिंग के लिए नहीं बुलाया जाएगा। वहीं, रजिस्ट्रेशन फीस वापस भी नहीं होगी।

You cannot copy content of this page