Breaking Politics Varanasi ऑन द स्पॉट पूर्वांचल 

RSS प्रमुख ने श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में नवाया शीश, गंगा आरती देखी : बोले- संघ कार्यकर्ता में जितना शील, संयम होगा उतना ही वह लोगों को अपने से जोड़ सकेगा

Varanasi : RSS प्रमुख डॉ. मोहन भागवत ने कहा कि हमारी पहचान ही सेवा है। हम इस तरह का कार्य-व्यवहार करें कि सभी का दिल जीत सकें। स्वयं सेवक हों, प्रचारक या कुछ और सभी से ऐसी ही अपेक्षा है। इस पर हम जितना ही ध्यान देंगे उतना ही लोगों तक पहुंच सकेंगे।

संघ प्रमुख अपने काशी प्रवास के दूसरे दिन गुरुवार को प्रवास स्थल विश्व संवाद केंद्र में काशी प्रांत के प्रचारकों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि संघ अपने शताब्दी वर्ष की तरफ अग्रसर है। हमने बहुत से उतार-चढ़ाव देखे हैं। संघ कार्यकर्ता में जितना ही शील, संयम होगा उतना ही वह लोगों को अपने से जोड़ सकेगा।

कहा, बदलते परिवेश में शाखा विस्तार पर जोर देने की जरूरत है। लोगों को बताने की जरूरत है। संघ प्रमुख शुक्रवार और शनिवार को इन्हीं मुद्दों पर काशी प्रांत और देश भर से आए प्रचार प्रमुखों से विशेष चर्चा करेंगे। इस दौरान संघ प्रचारक, बौद्धिक शिक्षण प्रमुख, प्रांत संपर्क प्रमुख, प्रांत व्यवस्थापक, प्रांत सेवा प्रमुख आदि के मौजूद थे।

इसके पहले संघ प्रमुख प्रवास स्थल पर ही शाखा में शामिल हुए। वह बुधवार को गोरखपुर से गाजीपुर के जखनिया स्थित हथियाराम मठ होते काशी आए थे।

संघ प्रमुख शाम छह बजे संत रविदास घाट पहुंचे। रो पैक्स (जलयान) पर सवार हुए। राजघाट तक गंगा के घाटों की छटा निहारी। शाम सात बजे दशाश्वमेध घाट पहुंचे। गंगा की धारा में रो पैक्स से आरती देखी। ललिताघाट आए। गंगा द्वार होते हुए श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में प्रवेश किया।

परिसर की नव्य दिव्य छटा देखते हुए गर्भगृह पहुंचे। दर्शन-पूजन किया। इस दौरान पुलिस ने ललिताघाट को खाली करा दिया था। संघ प्रमुख के प्रवास स्थल पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। पुलिस का पहरा है। किसी को संवाद केंद्र के अंदर जाने की अनुमति नहीं है।

केवल संघ के चिन्हित लोगों को ही अंदर प्रवेश दिया जा रहा है। उन्हें भी मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं है। रविदास घाट जहां से उन्हें गंगा आरती देखने जाना था वहां पर पुलिस अधिकारियों ने सुरक्षा का जायजा लिया। पार्क के मुख्य द्वार से लेकर अंदर तक सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे। संघ प्रमुख के पहुंचने के पूर्व जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा भी पहुंचे। व्यवस्था का जायजा लिया।

You cannot copy content of this page