Varanasi ऑन द स्पॉट पूर्वांचल 

वाराणसी परिक्षेत्र के डाकघरों से 1 लाख 11 हजार तिरंगा ध्वजों की हुई बिक्री : ऐतिहासिक स्थलों पर जाकर हर घर तिरंगा अभियान के के लिए लोगों को किया गया जागरूक

Varanasi : इस बार का स्वतंत्रता दिवस हर किसी के लिए खास है। समूचा देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ को ‘अमृत महोत्सव’ रूप में मनाने को तत्पर है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने भी 13-15 अगस्त तक “हर घर तिरंगा” अभियान की घोषणा की है। अभियान के लिए भारतीय तिरंगा ध्वज उपलब्ध कराने के लिए डाक विभाग को जिम्मेदारी सौंपी गई है। डाकघर से कोई भी व्यक्ति 25 रुपये में बड़ा झंडा ले सकता है। तिरंगा अभियान में ध्वजों की कोई कमी न रहे और समय से पहले हर घर तक तिरंगा पहुंच जाए, इसके लिए रविवार को अवकाश के दिन भी डाकघर खुले रहे। 9 और 14 अगस्त को भी इस हेतु डाकघर खुले रहेंगे। उक्त जानकारी वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने दी।

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि वाराणसी परिक्षेत्र के डाकघरों से अब तक 1 लाख 11 हजार तिरंगा ध्वजों की बिक्री की जा चुकी है। रविवार को भी लोग डाकघरों में पहुंचकर घरों और कार्यस्थल पर तिरंगा फहराने के लिए खरीदते रहे। स्कूली बच्चों व युवाओं से लेकर शिक्षक, सरकारी कर्मचारी, जनप्रतिनिधि, किसान, श्रमिक और नागरिक डाकघरों से तिरंगा ध्वज की खरीद कर रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों में इसके प्रति काफी उत्साह देखा जा रहा है। श्री यादव ने कहा कि रविवार को तमाम महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थलों पर जाकर डाक विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों ने “हर घर तिरंगा” अभियान के प्रति लोगों में जागरूकता लाने हेतु पहल की। इनमें वाराणसी में काशी हिन्दू विश्वविद्यालय, गंगा के घाट, सारनाथ, रामनगर का किला, पं. दीनदयाल उपाध्याय स्मृति स्थल, चंदौली में देवदरी, राजदरी, गाजीपुर में लार्ड कार्नवालिस का मकबरा और सैदपुर में स्कंदगुप्त का भितरी स्तम्भ, जौनपुर में शाही किला, शाही पुल और अटाला मस्जिद, बलिया में शहीद मंगल पांडेय की जन्मस्थली नगवा और शेर-ए-बलिया चित्तू पांडेय की जन्मस्थली रट्टू चक इत्यादि शामिल हैं।

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि, ‘आजादी का महोत्सव’ के तहत ‘हर घर तिरंगा’ अभियान में डाक विभाग महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। डाकघरों के माध्यम से शहरों के साथ-साथ सुदूर ग्रामीण अंचलों में भी तिरंगे की मात्र 25 रूपये (जीएसटी सहित) में बिक्री की जा रही है। 20 इंच x 30 इंच आकार का पालिएस्टर से बना यह तिरंगा ई पोस्ट ऑफिस पोर्टल www.epostoffice.gov.in के माध्यम से भी ऑनलाइन भुगतान करके घर बैठे ही बिना किसी होम डिलीवरी चार्ज के प्राप्त किया जा सकता है। व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु जहां डाकिया क्षेत्र में डाक बाँटते समय लोगों को 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों में तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित कर रहे हैं, वहीं सोशल मीडिया पर भी डाक विभाग द्वारा विशेष अभियान चलाया जा रहा है। यह अभियान देश भक्ति की सामूहिक चेतना को घर-घर पहुंचाने का कार्य कर रहा है। श्री यादव ने कहा कि जिन संस्थाओं या व्यक्तियों को बल्क में तिरंगों की ख़रीद करनी हो, वो नजदीकी डाकघर में अपनी डिटेल्स के साथ आवेदन दे सकते हैं। उन्हें भी शीघ्र ही तिरंगे झंडे की आपूर्ति की जाएगी।

You cannot copy content of this page