#CoronaVirus से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम के साथ फील्ड में फायर सर्विस की टीम, कई क्षेत्रों का सेनिटाइजेशन

#Varanasi : स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम और अग्निशमन विभाग द्वारा गुरुवार को शहर के विभिन्न हिस्सों में हाइपो क्लोराइड, ब्लीचिंग एवं एण्टीलार्वा का छिड़काव किया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 16 स्थानों पर एण्टीलार्वा स्प्रे, 25 स्थानों पर सोडियम हाइपोक्लोराइड स्प्रे तथा 02 क्षेत्रों में फॉगिंग कराया गया।

सार्वजनिक स्थानों, चौराहों पर माईकिंग द्वारा जन सामान्य को क्या करें-क्या ना करें की जानकारी दी जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी एण्टीलार्वा स्प्रे एवं ब्लीचिंग छिड़काव के साथ-साथ आशा और एएनएम द्वारा क्या करें-क्या न करें की जानकारी दी जा रही है।

स्वास्थ्य केंद्रों के साथ नगर निगम, पंचायत विभाग, और नागरिक सुरक्षा विभाग आदि विभागों द्वारा लोगों को आवश्यक जानकारी के साथ सहायता प्रदान की जा रही है। शहर के सार्वजनिक चौराहों पर स्थापित डिस्प्ले तथा सरकारी वाहनों मे लगे साउण्ड हेलर के माध्यम से आवश्यक जानकारी दी जा रही है। सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर हेल्प डेस्क स्थापित किये गये हैं, जिनके माध्यम से बाहर से आये हुये व्यक्तियों तथा उनके परिजनों को सीधे तथा दूरभाष के माध्यम से सहायता तथा आवश्यक जानकारी दी जा रही है।

हेल्प डेस्क के दूरभाष के माध्यम से आशा कार्यकर्तीयों से उनके क्षेत्रवासियों के स्वास्थ्य की स्थिति सहित ग्राम में साफ-सफाई, विसंक्रमण, एण्टीलार्वा का छिड़काव, बाहर से आने वाले व्यक्तियों, अधिक दिन से बुखार, खांसी एवं सांस लेने में तकलीफ आदि मिलते जुलते लक्षणों की जानकारी ली जा रही है।