Education Varanasi 

पत्रकारिता संस्थान में संगोष्ठी : प्रो. आनंद त्यागी बोले- हिंदी का पत्रकारिता से विशेष लगाव, डॉ. वशिष्ठ ने कहा- पत्रकारिता संस्थान का उद्देश्य हिंदी का उत्थान

Varanasi : काशी विद्यापीठ कुलपति प्रो. आनंद त्यागी ने कहा कि हिंदी का पत्रकारिता से विशेष जुड़ाव है। आजादी के दौर में हिंदी पट्टी के पत्रकारों ने अहम भूमिका निभायी है।

इसके अलावा साहित्यकार और कवियों ने भी हिंदी को काफी समृद्ध किया है।

बुधवार को वे महामना मदन मोहन मालवीय हिंदी पत्रकारिता संस्थान की ओर से विश्व हिन्दी दिवस पर ‘वैश्वीकरण की चुनौतियां और हिंदी’ विषयक संगोष्ठी को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

कहा कि हिंदी जनमानस की भाषा है। आज हिंदी पत्रकारिता ने अर्न्तराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनायी है। मुख्य वक्ता डॉ. दयानंद सिंह ने कहा कि पूरा विश्व वैश्वीकरण से प्रभावित है, इस क्षेत्र में मीडिया ने अद्भुत क्रांति किया है। हिंदी ने वैश्विक स्तर पर तेजी से अपने पांव पसारे हैं।

विश्व की दस शीर्ष भाषाओं में हिन्दी का तीसरा स्थान है। विश्व में एक अरब 40 करोड़ लोग हिन्दी बोलते हैं। डॉ. वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि पत्रकारिता संस्थान का उद्देश्य हिंदी का उत्थान करना है। वैश्वीकरण के दौर में न्यू मीडिया की बदौलत पूरी दुनिया हमारे मुठ्ठी में आ गयी है। जिसका का हिंदी का बढ़ता वैश्विक बाजार है।

डॉ. रवींद्र कुमार पाठक ने कहा कि वैश्वीकरण में हिंदी की चुनौतियां घटी हैं और हिंदी का बाजार भी बढ़ता जा रहा है। स्वागत करते हुए निदेशक प्रो. अनुराग ने कहा कि हिंदी हमारे देश की समर्थ भाषा है। इसे अंग्रेजों ने भी स्वीकार किया। उन्होंने बाजार और क्रियाकलापों को विस्तार देने के लिए हिंदी को आधार बनाया।

संगोष्ठी में सूरज चौबे, जया, मिथिलेश, मोनिषा, शशिकांत और रिषभ ने भी अपने विचार रखे। इस मौके पर डॉ. नवरत्न सिंह, डॉ. जयप्रकाश श्रीवास्तव, डॉ. जिनेश कुमार, अनिरुद्ध पांडेय, मनोज गुप्ता, देवेंद्र गिरि, मंगलम तिवारी, धन्याश्री, रिया केशरी, मोनिका राय, रश्मि, वर्तिका दीक्षित, स्मिता, हेमा, सृष्टि भट्टाचार्य, दीपक यादव, रजनीश, नंदलाल, मनीष, प्रियंका, रीता मौर्या, खुशी श्रीवास्तव, आकृति बाजपेई, रितेश कुमार, संतोष प्रजापति, विकास कुमार सहित अन्य लोग मौजूद रहे। संचालन आयुषी तिवारी और धन्यवाद शोध छात्र मोहम्मद जावेद ने किया।

You cannot copy content of this page