Varanasi उत्तर प्रदेश धर्म-कर्म 

शारदीय नवरात्र- UP टूरिज्म ने भी जारी किया पोस्टर : माता शैलपुत्री के दरबार में आस्थावानों की भीड़, कोरोना गाइडलाइन के तहत भक्तों को दिया जा रहा प्रवेश

Varanasi : भगवती मां दुर्गा की आराधना का महापर्व शारदीय नवरात्र आज से यानी गुरुवार से शुरू हो गया। नवरात्र के पहले दिन अलईपुर स्थित मां शैलपुत्री के प्राचीन मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। मंदिर में प्रवेश के लिए जिला प्रशासन द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइन के साथ भक्तों को प्रवेश दिया जा रहा है। भक्तों की बस यही कामना कि विश्व को महामारी से मां बचाएं और शांति और संपन्नता बनाए रखें।

पुजारी जीउत तिवारी ने भोर में माता का पंचामृत स्नान कराके नूतन वस्त्र धारण कराया गया। सुंगधित पुष्पों से भव्य श्रृंगार करके आरती की गई और दर्शन हेतु कपाट खोल दिया गया। भक्तों ने माता से सुख-समृद्धि-आरोग्यता की कामना की।

भक्तों को कोरोना गाइडलाइन के तहत प्रवेश दिया जा रहा। मंदिर में किसी को भी बिना मास्क के प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। मंदिर में तैनात सुरक्षाकर्मी एक साथ पांच लोगों को ही प्रवेश दे रहे हैं। मंदिर में कहीं भी भीड़ एकत्रित न हो इसके लिए लगातार सुरक्षाकर्मी ध्वनि विस्तारक यंत्र से सूचना प्रसारित कर रहे हैं। मंदिर के समीप अस्थाई दुकानें सजी हुई है।

नवरात्रि पोस्टर

हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग की ओर से नवरात्र में देवी के नौ स्वरूपों पर अलग-अलग पोस्टर जारी किया है। देवी के नौ स्वरूपों पर आधारित यह पोस्टर प्रतिदिन पर्यटन विभाग डिजिटल माध्यम से लांच करेगा। इस क्रम में गुरुवार को नवरात्र के प्रथम दिन देवी के प्रथम स्वरूप माता शैलपुत्री की तस्वीर जारी की गई है। इसके साथ लाइव दर्शन भी कराया गया।

You cannot copy content of this page