Breaking Varanasi ऑन द स्पॉट धर्म-कर्म पूर्वांचल 

श्रीनागेश्वर कांवरिया संघ ने निकाली बाबा भोलेनाथ की शोभायात्रा : रुद्राक्ष से बना शिवलिंग, नंदी और 108 मीटर तिरंगा आकर्षण का केंद्र रहा

Varanasi : श्रीनागेश्वर कांवरिया संघ द्वारा रविवार को सुबह 12 बजे रामलीला मैदान प्रांगण से विशाल शोभायात्रा निकाली गई। यह शोभायात्रा शिवपुर से दशाश्वमेध घाट पहुंची और गंगाजल लेकर त्रिलोचन महादेव को जलाभिषेक किया। दशाश्वमेघ से त्रिलोचन महादेव तक 108 मीटर लंबा तिरंगा लेकर कांवरिया निकले।

हर हर महादेव और भारत माता की जय के उद्घोष से वातावरण गुंजायमान रहा। सावन के पवित्र माह में बाबा भोलेनाथ के दर्शन का विशेष महत्व है। दूर-दराज से लोग बाबा का दर्शन करने काशी आते हैं। इस माह में केशरिया रंग में रंगे भक्तों के हरहर महादेव के उद्घोष से काशी गुंजायमान हो जाती है। ऐसा ही नजारा शिवपुर में भी देखने को मिला। शिवपुर के श्रीनागेश्वर कांवरिया संघ द्वारा सावन प्रतिवर्ष कावड़ यात्रा निकाली जाती है।

इस वर्ष भी सैकड़ों की संख्या में स्त्री, पुरुष और बच्चे कांवर यात्रा लेकर दशाश्वमेध से मां गंगा का पवित्र जल लेकर बोल बम और हरहर महादेव का उद्घोष करते हुए त्रिलोचन महादेव पहुंचें और अपने आराध्य देव देवाधिदेव महादेव का जलाभिषेक किये। श्रीनागेश्वर कांवरिया संघ निकाले गए पांच शिवलिंग लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा। दशाश्वमेध से रामेश्वर जाते समय कांवर यात्रा में भक्तों ने 108 मीटर लंबा तिरंगा लिया था और हर हर महादेव के साथ भारत माता की जय का उद्घोष कर रहे थे।

भक्त महादेव भक्ति और देशभक्ति से प्रभावित होकर उनके साथ हर हर महादेव और भारत माता की जय बोल रहे थे। कई जगहों पर कांवरियों का फूल वर्षा कर स्वागत किया गया।

कांवर यात्रा में श्रीनागेश्वर कांवरिया संघ के अध्यक्ष प्रेमचंद शर्मा, महामंत्री कमलेश केशरी, मंत्री सोनू जायसवाल, उपाध्यक्ष शंकर कोषाध्यक्ष नीतू मोदनवाल, धीरज केशरी सदस्य, कैलाश गौड़ सदस्य आदि स्त्री, पुरुष और बच्चे सम्मिलित थे।

You cannot copy content of this page