Varanasi उत्तर प्रदेश 

Varanasi का 28वां थाना बना सिंधौरा, SSP ने किया उद्घाटन, थाना क्षेत्र में शामिल हैं इतने गांव

Varanasi : SSP अमित पाठक ने मंगलवार की दोपहर सिंधौरा थाने का उद्घाटन किया। नए थाने के उद्घाटन के साथ ही जिले में अब महिला थाना को लेकर कुल 28 थाने हो गए हैं। इस थाने की मांग करीब दशक भर से हो रही थी। शासन ने इसकी मंजूरी कुछ महीने पहले दी थी। कुछ दिनों पहले नए थाने के भवन निर्माण के लिए शिलान्यास भी किया गया था। क्षेत्र के 65 राजस्व गांवों के कार्य क्षेत्र वाले इस नए थाने पर 50 से 60 पुलिसकर्मियों की तैनाती अगले 24 घंटें में कर दी जाएगी।

दोपहर सिंधौरा थाने पर पहुंचते ही एसएसपी को पुलिसकर्मियों ने गार्ड ऑफ ऑनर (सलामी) दी। शिलापट्ट का अनावरण और फीता काटने के साथ एसएसपी ने थाने का औपचारिक उद्घाटन किया। नए थाने का संचालन फिलहाल सिंधौरा चौकी के पास एक किराये की बिल्डिंग में ही होगा। नए थाने के नए भवन के निर्माण के लिए भूमि पूजन का काम हो चुका है। जल्दी ही नये थाना भवन का निर्माण पूर्ण हो जाएगा। नए थाने का उद्घाटन करते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अमित पाठक ने बताया कि कानून व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए और क्षेत्र की जनता की मांग पर शासन से स्वीकृति के अनुसार सिंधौरा थाने का उद्घाटन कर दिया गया है। चोलापुर और फूलपुर थाने के क्षेत्र को तोड़कर काफी बड़ा क्षेत्र इस थाने में शामिल किया गया है। परिवादियों को अपनी पीड़ा सुनाने के लिए लंबी दूरी तय करने से निजात मिलेगी। यहां पर गाइडलाइन के अनुसार कंप्यूटर और संबंधित उपकरणों की जरूरतों को जल्द पूरा किया जाएगा। इस थाना क्षेत्र के तहत 65 राजस्व गांव आएंगे। उन्होंने बताया कि यहां पर मानक के अनुरूप सिपाहियों और अन्य स्टाफ की तैनाती की जाएगी। बताया, लगभग 50 से 60 पुलिसकर्मी अगले 24 घंटें में इस थाने पर तैनात कर दिए जाएंगे। अब इस नए थाने से एफआईआर दर्ज कर थाने का संचालन विधिवत किया जाएगा।

सिंधौरा थाना प्रभारी निरीक्षक रमेश यादव ने बताया कि यहां पर शिकायतकर्ताओं के प्रार्थनापत्र लिए जाएंगे। उनका निपटारा पुलिस द्वारा किया जाएगा। अब इस क्षेत्र के लोगों को फूलपुर थाने जाने की जरूरत नहीं होगी। निरीक्षक रमेश यादव ने बताया कि नए थाने का संचालन शुरू हो जाने से अपराधों पर प्रभावी अंकुश लगेगा। क्षेत्र के लोगों को सहूलियत मिलेगी।

उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एसपी देहात मार्तंड प्रताप सिंह, सीओ पिंडर अभिषेक कुमार पांडेय, थानाध्यक्ष चोलापुर, थाना प्रभारी फूलपुर, क्षेत्र के कई प्रधान सहित दर्जनों लोग मौजूद थे। निरीक्षक रमेश यादव ने कहा कि विभाग का प्रयास होगा कि थाने पर आने वाले हर पीड़ित की व्यथा को सुनकर उसको न्याय दिलाया जाय।

error: Content is protected !!