Breaking Exclusive Varanasi ऑन द स्पॉट धर्म-कर्म 

सिंदूर खेला की रस्म निभाई गई : गोल्डेन स्पोर्टिंग क्लब की दुर्गा प्रतिमा विसर्जित, 09 तस्वीरों में देखें शोभायात्रा

Varanasi : देवनाथपुरा की गोल्डेन स्पोर्टिंग क्लब की मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन गुरूवार की रात किया गया। देवनाथपुरा से प्रतिमा के साथ निकले लोग मां का जयघोष कर रहे थे। मैदागिन चौराहे के पास कंपनी बाग स्थित मंदाकिनी कुंड में प्रतिमा का विसर्जन किया गया।

विसर्जन के लिए मां की विदाई से पहले सिंदूर खेला की रस्म निभाई गई। बंगभाषी परिवारों की महिलाओं ने माता को सिंदूर अर्पित किए। मां को चढ़ाए हुए सिंदूर, अबीर-गुलाल एक-दूसरे को लगाकर सदा सुहागिन का आशीर्वाद मांगा। नौ दिन तक मां की पूजा के बाद विदाई के दौरान कई महिलाएं भावुक हो गईं।

ढाक, ढोल, नगाड़े की गूंज के साथ मां जगदंबा की विदाई की गऊ। सुरक्षा के लिहाज के पुलिस, पीएसी और अर्धसैनिक बलों के जवान तैनात थे। गाजे-बाजे के साथ मां की प्रतिमा देवनाथपुरा की गलियों से होते हुए जैसे ही मदनपुरा सड़क पर पहुंची माता के जयघोष से वातावरण गुंजायमान हो गया। प्रतिमा स्थापना स्थल संवेदनशील क्षेत्र में होने के कारण खुफिया इकाई पहले से ही सक्रिय थी।

पुलिस कमिश्नर ए. सतीश गणेश, अपर पुलिस आयुक्त संतोष सिंह सहित अन्य अधिकारी क्षेत्र में मौजूद रहे। कंट्रोल रूम से स्थिति पर बराबर नजर रखी जा रही थी। प्रतिमा के गोदौलिया चौराहा पहुंचने के बाद परिक्रमा की गई। इसके बाद शोभायात्रा धीरेे-धीरे मैदागिन की ओर बढ़ती गई। चौक, बुलानाला होते हुए शोभायात्रा कंपनी बाग पहुंची। शोभायात्रा के कारण मैदागिन से गोदौलिया और गोदौलिया से सोनारपुरा तक यातायात प्रतिबंधित किया गया था।

You cannot copy content of this page