Health Varanasi 

दिव्यांग लोगों के लिए 10 जून से विशेष शिविर : सभी ब्लाकों पर लगेगा कैंप, प्रमाण पत्र भी जारी किया जाएगा

Varanasi : सरकार की ओर से संचालित हितकारी योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक दिव्यांगों को मिल सके, इसके लिए जिले के सभी ब्लाकों के साथ ही शहरी क्षेत्र में भी दिव्यांगजनों के लिए विशेष शिविर लगाये जायेंगे। जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा के निर्देश पर दस जून से 16 जुलाई तक आयोजित होने वाले इन शिविरों में दिव्यांगजनों को उनसे सम्बन्धित योजनाओं के बारे में जानकारी देने के साथ-साथ प्रमाणपत्र बनवाने से छूटे हुए दिव्यांगजनों के दिव्यांग प्रमाणपत्र भी बनाये जायेंगे।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संदीप चौधरी ने बताया कि दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए सरकार विभिन्न योजनायें चला रही हैं। इनमें दिव्यांगजनों को निशुल्क कृतिम अंग, सहायक उपकरण, शल्य चिकित्सा सहित अन्य सुविधायें शामिल हैं। बावजूद इसके जानकारी के अभाव में अथवा दिव्यांग प्रमाणपत्र न बनवाने के कारण अभी भी काफी संख्यां में दिव्यांग इन योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाते हैं। सभी दिव्यांगजनों को इन योजनाओं का लाभ मिल सके, इसके लिए जिलाधिकारी के निर्देश पर इन शिविरों का आयोजन किया जा रहा हैं।

इस रोज यहां लगेगा शिविर

सीएमओ ने बताया कि शिविर की शुरुआत दस जून से होगी। दस जून को पहला शिविर आराजी लाइन विकास खण्ड परिसर में लगेगा। इसके बाद 15 जून को सेवापुरी विकासखण्ड के ब्लाक संसाधन केन्द्र (बीआरसी-सेवापुरी) परिसर में आयोजित होगा। इसी तरह 18 जून को पिण्डरा विकास खण्ड परिसर में, 22 जून को बड़ागांव विकास खण्ड परिसर में 25 जून को चोलापुर विकास खण्ड परिसर में, 29 जून को चिरईगांव विकासखण्ड परिसर व दो जुलाई को हरहुआ विकासखण्ड परिसर में, छह जुलाई को काशी विद्यापीठ विकास खण्ड परिसर में शिविर का आयोजन किया जायेगा। इसी तरह शहरी क्षेत्र में आठ जुलाई को पं. दीन दयाल राजकीय चिकित्सालय, पाण्डेयपुर, 13 जुलाई को अपर प्राइमरी स्कूल दुर्गाकुण्ड व 16 जुलाई को रामनगर में रामनगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी कार्यालय परिसर में आयोजित होगा।

शिविर में बनेगा दिव्यांग प्रमाणपत्र

शिविर में दिव्यांगजनों को लाभकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देने। उन्हें लाभान्वित कराने के प्रयास तो होंगे ही ऐसे दिव्यांगजनों के प्रमाणपत्र भी बनाये जायेंगे जिन्होंने अभी तक अपना प्रमाणपत्र नहीं बनवाया है। प्रमाणपत्र बनवाने के लिए ऐसे दिव्यांगजनों ने यदि पहले से आवेदन नहीं किया है तो वह अपना आधार कार्ड लेकर जन सुविधा केन्द्र के सहयोग से अपना आनलाइन फार्म भर सकते हैं। अथवा www.swavlambancard.gov.in पर जाकर स्वयं भी आवेदन कर सकते हैं।

यहां भी बनते हैं दिव्यांग प्रमाणपत्र

दिव्यांगजनों का प्रमाणपत्र मानसिक चिकित्सालय पाण्डेयपुर व शिव प्रसाद गुप्ता मण्डलीय चिकित्सालय में भी बनता है। मानसिक चिकित्सालय में यह प्रत्येक सोमवार को बनाया जाता है यहां आंख, कान, गला की दिव्यांगता को छोड़कर सभी तरह के दिव्यांगता के प्रमाणपत्र बनाये जाते है। शिव प्रसाद गुप्ता चिकित्सालय में प्रत्येक मंगलवार को दिव्यांगनों का प्रमाणपत्र बनाया जाता है, यहां मानसिक दिव्यांगता को छोड़कर अन्य सभी तरह की दिव्यांगता के प्रमाणपत्र जारी किये जाते हैं।

You cannot copy content of this page