COVID-19 Health Lucknow Varanasi उत्तर प्रदेश पूर्वांचल 

Special initiative : कोरोना पीड़ितों, उनके परिजनों और होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों की सेवा में जुटा ऑरेंज कैफे, देगा निःशुल्क भोजन

Varanasi : कोरोनाकाल में एसिड पीड़ित बहनों ने एक्शन एड के सहयोग से बड़ी पहल करते हुए शहर के दुर्गाकुंड स्थित संचालित आरेंज कैफ़े रेस्टोरेन्ट ने जरूरतमंदों की मदद के लिए पुलिस प्रशासन के साथ मिलकर निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराने का बीड़ा उठाया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में कोरोना संक्रमण के कारण होम आइसोलेशन में रहने वालों को पौष्टिक भोजन के लिए अब परेशान नहीं होना पड़ेगा। एक्शन एड के सहयोग से संचालित आरेंज कैफ़े ने कोरोना संक्रमितो और होम आइसोलेशन में रहने वालों के लिए पौष्टिक भोजन की व्यवस्था शुरू की है। व्हाट्सएप पर संदेश भेजकर या फोन करके भोजन घर पर मंगाया जा सकता है। पहले चरण में भेलूपुर, लंका थाना क्षेत्र में भोजन पहुंचाया जाएगा। इस कार्य में दुर्गाकुंड पुलिस चौकी प्रभारी प्रकाश सिंह के सहयोग से अस्पताल में तीमारदारो को भोजन मिलेगा। बाद में इसका दायरा पूरे शहर में बढ़ाया जाएगा।

मंगलवार को रेड ब्रिगेड ट्रस्ट के ट्रस्टी अजय पटेल ने एसिड पीड़िताओ के स्वामित्व वाली आरेंज कैफ़े में कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहा कि कोरोना का संक्रमण इतना तेजी से बढ़ रहा है कि परिवार में एक सदस्य को हुआ तो सावधानी न बरतने पर दूसरे भी चपेट में आ जा रहे हैं। कई इलाकों में पूरा परिवार संक्रमित है। होम आइसोलेशन में लोग तेजी से स्वस्थ हो रहे हैं, लेकिन कमजोरी होने के कारण पौष्टिक भोजन नहीं तैयार कर पा रहे हैं। कई परिवारों को भूखे सोने पड़ रहा है। इस दिक्कत को देखते हुए ट्रस्ट ने भोजन बनवाकर अस्पतालों में निःशुल्क भोजन पहुंचाने की व्यवस्था बनाई है।

एसिड पीड़िता संगीता ने बताया कि सुबह के भोजन के लिए सुबह आठ बजे और रात के भोजन के लिए शाम चार बजे तक कैफे अथवा दुर्गाकुंड पुलिस चौकी प्रभारी प्रकाश सिंह से संपर्क किया जा सकता है। एसिड पीड़िता बदामा ने बताया कि होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमित परिवार को कम से कम एक सदस्य की कोरोना पॉजिटिव की रिपोर्ट देनी होगी। पता और मोबाइल नंबर लिखकर बताना होगा। साथ में परिवार में सदस्यों की संख्या भी बतानी होगी।

लोग भोजन के लिए इन फोन नंबर 9120112128 तथा 8840007206 पर संपर्क कर सकते हैं। लोग दुर्गाकुंड स्थित उनके आरेंज कैफ़े से भोजन की डिलीवरी मंगा अथवा ले सकते है। मंगलवार को करीब 150 लोगों को भोजन उपलब्ध कराने का आर्डर प्राप्त हुआ है। इस दौरान अजय पटेल, संगीता, प्रीति सरोज, बदामा देवी, राजकुमार गुप्ता, दीपक थापा आदि मौजूद थे।

You cannot copy content of this page