Sports Varanasi 

विशेष प्रशिक्षण शिविर : BLW के आनंद कुमार भारतीय रेलवे के अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी बजरंग पुनिया के साथ अमेरिका रवाना

Varanasi : बनारस रेल इंजन करखाना के आनंद कुमार 26 अगस्त से 11 सितंबर तक मिशिगन, अमेरिका में होने वाले विशेष प्रशिक्षण शिविर के लिए भारतीय रेलवे के अंतर्राष्ट्रीय कुश्ती खिलाड़ी बजरंग पुनिया के साथ फिजियो ट्रेनर के रूप में रवाना हुये।

उल्लेखनीय है कि रेस्लिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया कि ओर से जारी पत्रानुसार आनंद कुमार 10 से 18 सितंबर तक बेलग्रेड, सर्बिया में आयोजित सीनियर रेस्लिंग चैंपियनशिप 2022 में भी टीम ओफिशियल्स के रूप में भाग लेंगे और कुश्ती खिलाड़ी बजरंग पुनिया व कोच सुजीत मान के साथ फिजियो ट्रेनर के रूप में प्रतिनियुक्त रहेंगे जो कि बरेका के लिए अत्यंत गर्व की बात है।

बरेका के आनंद कुमार वर्तमान में रेलवे बोर्ड, नयी दिल्ली में प्रतिनियुक्त हैं। विदित हो कि आनंद गत वर्ष 23 जुलाई से 8 अगस्त के मध्य जापान की राजधानी टोकयों में आयोजित ओलंपिक-2020 में भारतीय महिला टेनिस टीम और भारतीय कुश्ती दल के फिजियो ट्रेनर के रूप में भारतीय दल का हिस्सा रहें है।

ओलंपिक में बजरंग पूनिया के अति महत्वपूर्ण पदक जीतने में भी इनका खास योगदान रहा। पुनिया के प्रतियोगिता में चोटिल हो जाने के उपरांत बरेका के आनंद कुमार की देखरेख में किए गए फिजियो ट्रेनिंग से दोबारा फॉर्म में आए बजरंग पूनिया ने न केवल कुश्ती का मैच जीता वरन अंक तालिका में भी कांस्य पदक की जीत के साथ भारत का नाम रोशन किया।

हाल ही में 2022 में इंग्लैंड के बर्मिंघम शहर में आयोजित 22वें राष्ट्रमंडल खेलों में भी आनंद कुमार के फिजियो ट्रेनिंग के बदौलत कुश्ती खिलाड़ी बजरंग पुनिया ने भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा। इसके अलावा वें टेनिस के इतिहास में प्रथम बार 16 से 17 अप्रैल 2021 में जुर्मला, लात्विया के इंडोर हार्ड कोर्ट में आयोजित बिली जीन किंग कप के लिए भारतीय महिला टेनिस टीम विश्व ग्रुप प्ले ऑफ में भाग लेने वाले दल के फिजियो ट्रेनर के रूप में भारतीय दल का हिस्सा रहें।

वर्तमान में आनंद कुमार भारतीय टेनिस टीम (पुरुष एवं महिला) के साथ बड़ी भूमिका निभा रहे हैं। वह सोलह साल से अधिक समय से टेनिस टीम के साथ फिजियो ट्रेनर और सहायक कोच के रूप में काम कर रहें हैं।

अपनी फिजियो सेवाएं अंतर्राष्ट्रीय नामचीन कुश्ती खिलाड़ियों को भी दे रहे हैं। इस लंबे कैरियर में वह ओलंपिक, एशियाई खेलों, डेविस कप, फेड कप, कॉमन वेल्थ गेम्स और कई अन्य टूर्नामेंटों में पदक जीतने वाली टीमों का हिस्सा रहें है। वें लिएंडर पेस, रोहन बोपन्ना, दिविज शरण, सानिया मिर्जा, अंकित रैना और कई अन्य अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों के लिए व्यक्तिगत प्रशिक्षक के रूप में भी काम कर रहें है।

You cannot copy content of this page