Health Varanasi 

मानसिक रोगों का बड़ा कारण है तनाव, इससे बचें : आयोजित हुए जागरूकता कार्यक्रम, जागरूकता सप्ताह शुरू

Varanasi : विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर सोमवार को जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की सलाह दी गयी।

तनाव को मानसिक रोगों का सबसे बड़ा कारण बताते हुए, इससे बचने को कहा गया। इसके साथ ही जनपद में मानसिक स्वास्थ्य जागरुकता सप्ताह में आज से शुरू हो गया। इसके तहत हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संदीप चौधरी ने बताया कि मानसिक स्वास्थ्य हमारे जीवन में बेहद अहमियत रखता है, फिर भी ज्यादातर लोग इसकी अनदेखी करते हैं जोकि बाद में उनके लिए घातक साबित हो जाता है । अतः मानसिक स्वास्थ्य के प्रति सभी जागरूक होना बेहद जरूरी है।

समय से उपचार कराकर मानसिक रोगों का निदान कराया जा सकता है। उन्होंने कहा कि लोगों को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करने के लिए ‘विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर सोमवार को जिले के सभी सरकारी अस्पतालों के साथ ही समस्त प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर निशुल्क स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया गया।

इसमें मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं से संबन्धित जानकारी व इलाज के लिए उचित सलाह दी गयी। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता सप्ताह भी सोमवार से शुरू हो गया जिसमें नागरिकों को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने लिए गोष्ठी समेत अन्य कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

You cannot copy content of this page