Breaking Politics Varanasi उत्तर प्रदेश ऑन द स्पॉट पूर्वांचल 

Varanasi में स्वतंत्र देव सिंह : दर्शन-पूजन के बाद समीक्षा बैठक की, बोले- बुंदेलखंड से काशी तक शुद्ध पेयजल पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता

Varanasi : UP Government के जल शक्ति, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने रविवार को बनारस में विभागीय काम के प्रगति की समीक्षा कर अफसरों को दिशा-निर्देश दिए। कहा कि बुंदेलखंड से काशी तक घरों में नलों से शुद्ध पेयजल पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता है।

उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि पूर्वांचल के जिन-जिन क्षेत्रों और नदियों में बाढ़ आता है उनकी परियोजनाएं स्वीकृत होकर उन पर कार्य शुरू हो गए हैं। उन्हें युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर 15 जून तक पूर्ण करें। जिन परियोजनाओं पर पहले से काम हो रहे हैं उन्हें भी मई तक हर दशा में पूरा कराएं।

कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आकांक्षाओं के अनुरूप 2024 तक बुंदेलखंड से काशी तक गांव से लेकर समाज के अंतिम पंक्ति के गरीब व्यक्ति के घरों में नलों से शुद्ध पेयजल पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने सिंचाई विभाग के अभियंताओं को निर्देशित किया कि सभी नलकूप हर हालत में चालू होना चाहिए।

विपक्ष के सवाल पर कहा कि उन्हें सदन के अंदर और बाहर सरकार के साथ मिलकर गरीबों की मदद करनी चाहिए। विपक्ष को यदि लगता है कि कुछ और बेहतर सुझाव देने की जरूरत है तो वह नि:संकोच दें।

उन्होंने कहा कि वाराणसी मंडल के जनपदों में जो भी खराब नलकूप हों, उन्हें तत्काल दुरुस्त कराए जाने के लिए कार्ययोजना तैयार कर एक सप्ताह में उपलब्ध कराएं। स्वतंत्र देव सिंह ने नहरों की सफाई युद्धस्तर पर अभियान चलाकर प्राथमिकता और पारदर्शिता के साथ सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश दिया। कहा कि नहरों के टेल तक पानी पहुंचना चाहिए। जिससे किसानों के हर खेत तक पानी पहुंच सके।

कहा, इसमें किसी भी स्तर पर शिथिलता अथवा लापरवाही नहीं होनी चाहिए। गर्मी में पेयजल की समस्या नहीं होनी चाहिए। इसके लिए अधिकारी व्यवस्था सुनिश्चित करें। जहां कहीं भी समस्या उसका स्थायी समाधान कराएं। इससे पहले स्वतंत्र देव सिंह ने रविवार सुबह श्रीकाशी विश्वनाथ और बाबा कालभैरव के दरबार में हाजिरी लगाई।

इसके बाद उन्होंने समीक्षा बैठक कर विभागीय योजनाओं की जमीनी हकीकत जानी। अधिकारियों संग बैठक के बाद कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने भाजपा जिला कार्यकर्ता प्रशिक्षण कार्यशाला को संबोधित किया।

You cannot copy content of this page