Breaking Varanasi ऑन द स्पॉट धर्म-कर्म पूर्वांचल 

काशी के मसान की होली में ब्रज और द्वारिका के रंग घुले : हर ओर महादेव की जय-जयकार, भूत-पिचाशों संग भोले ने खेली होली, जानिए चिता भस्म के रंगोत्सव के पीछे का रहस्य

Varanasi : खेलें मसाने में होरी, दिगंबर खेले मसाने में होरी, भूत पिशाच बटोरी, भूत पिचाश बटोरी, दिगंबर खेलें मसाने में होरी। खेले मसाने में होरी। काशी के मणिकर्णिका घाट पर रंगभरी एकादशी के ठीक दूसरे दिन होने वाली चिता भस्म की होली पर पद्मविभूषण पंडित छन्नूलाल मिश्र द्वारा गाया गया यह गीत भगवान भोले नाथ और उनके साथ भूत-पिचाशों द्वारा खेली गयी होली की याद दिलाता है।

मान्यता के मुताबिक, रंगभरी एकादशी पर महादेव काशी की जनता के साथ गुलाल खेलते हैं। अगले दिन भूत-पिचाशों के साथ चिता भस्म की होली खेलने मणिकर्णिका घाट पहुंचते हैं। मंगलवार की सुबह से ही बाबा मशाननाथ की विधि-विधान पूर्वक पूजा का दौर शुरू हुआ। चारों दिशाएं हर हर महादेव के जयघोष से गूंज उठीं।

आयोजक और मशाननाथ मंदिर के व्यवस्थापक गुलशन कपूर ने बताया कि काशी मोक्ष की नगरी है। यहां भगवान शिव स्वयं तारक मंत्र देते हैं। लिहाजा यहां पर मृत्यु भी उत्सव है। होली पर चिता की भस्म को उनके गण अबीर और गुलाल की भांति एक दूसरे पर फेंककर सुख-समृद्धि-वैभव संग शिव की कृपा पाते हैं।

हमेशा की तरह इस बार भी चिता भस्म की होली में शामिल शिव भक्त जमकर झूमे। भक्तों ने बाबा के संग जमकर मसान की होली खेली। विश्व में यह अनोखा दिवस है जहां जलती चिताओं के बीच लोग होली का उल्लास मनया जाता है।

मणिकर्णिका घाट स्थित बाबा महामशानेश्वर महादेव मंदिर के व्यवस्थापक गुलशन कपूर ने बताया कि रंगभरी एकादशी के दूसरे दिन महामशान पर होने वाली चिता भस्म की होली इस साल मध्यान आरती के साथ प्रारंभ हुई। द्वारिकाजी से आये विशेष संदेश के नाते इस साल श्रीकृष्णजी के पसंद के रंगों को भी शामिल करके भस्म के साथ होली खेली गई। इस बार मसान की होली में ब्रज और द्वारिका के रंग भी घुले।

नियमित कार्यक्रम के तहत आदि देव शंकर स्नान के लिए मणिकर्णिका तीर्थ पर पहुंचे। स्नान के बाद महाश्मशान नाथ की आरती और बाबा को भस्म अर्पित किया गया। फिर 51 वाद्ययंत्रों के बीच आरती हुई। उसके बाद जलती चिताओं के बीच भोलेनाथ ने अपने प्रिय विशिष्ट भक्तों के साथ चिता भस्म की होली खेली। शिवपुराण और दुर्गा सप्तशती में भी चिता भस्म की होली का उल्लेख मिलता है।

You cannot copy content of this page