Breaking Varanasi उत्तर प्रदेश ऑन द स्पॉट 

मांडवी तालाब के दिन बहुरने वाले हैं : जीर्णोद्धार के लिए 5 करोड़ रुपये UP Government ने स्वीकृत किए, एक छोर पर मस्जिद, दूसरे छोर पर है मंदिर

Varanasi : मंडुआडीह क्षेत्र के प्राचीन मांडवी तालाब के सुंदरीकरण के लिए शासन द्वारा 5 करोड़ रुपये स्वीकृत किये गए हैं। रोहनिया विधायक डॉ. सुनील पटेल ने विधिवत पूजा-पाठ कर जीर्णोद्धार कार्य का शुभारंभ किया।

वक्ताओं ने कहा कि इस तालाब के जीर्णोद्धार से आसपास के लोगों को खुली हवा, मॉर्निंगवॉक के लिए जगह मिलने सहित अन्य लाभ होंगे।

रोहनिया के पूर्व विधायक सुरेन्द्र नारायण सिंह, विधान परिषद सदस्य हंशराज विश्वकर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या, कुंवर वीरेंद्र सहित आदि लोग उपस्थित रहे।

2018 में तत्कालीन थाना प्रभारी ने काफी प्रयास

मंडुआडीह थाने के पीछे स्थित पौराणिक-ऐतिहासिक महत्व के मांडवी तालाब की भी तस्वीर बदलने वाली है। तालाब के सौंदर्यीकरण के लिए जनवरी 2018 में तत्कालीन थाना प्रभारी डॉ. आशुतोष तिवारी ने काफी प्रयास किया था। तालाब किनारे चिह्नित अतिक्रमणों में अधिकतर को ढहा दिया गया।

खुद अपना अवैध निर्माण तोड़ने में जुटे

जबकि, कुछेक भवन स्वामी खुद अपना अवैध निर्माण तोड़ने में जुटे। अवैध निर्माणों का जाल हटने के बाद अरसा बाद जब तालाब पर लगी लाहौरी ईंटें दिखाई देने लगीं तो आसपास रहने वाले बुजुर्गों को इसके पुराने स्वरूप की यादें ताजा हो उठीं।

लोगों ने भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया

पोकलेन से तालाब की सफाई का प्रयास भी उस वक़्त किया गया। तालाब से पानी निकासी के लिए यहां पंप भी लगा दिए गए थे। तत्कालीन एसीएम प्रथम सुशील गौड़ के नेतृत्व में मंडुआडीह सब्जी मंडी से तालाब तक सुंदरीकरण के लिए मुहिम भी चलाई गई थी जिसमें, लोगों ने भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया था। तालाब किनारे दीपावली की रात भेला का मेला भी लगता है।

You cannot copy content of this page