Varanasi 

सुर्खियों में IIT BHU, Lockdown के बीच फिर बैठक, 28 अप्रैल को भी हुई थी मीटिंग

Varanasi : आईआईटी बीएचयू (IITBHU) फिर सुर्खियों में है। मसला पिछली बार की तरह इस बार भी लॉकडाउन (Lockdown) के बीच बैठक से जुड़ा है। दरअसल, शुक्रवार को आईआईटी बीएचयू (IITBHU) में फिर बैठक आयोजित की गई। ऐसी ही एक बैठक बीते 28 अप्रैल को हुई थी। बैठक के संबंध में निदेशक पीके जैन से संपर्क करने की कोशिश की गई लेकिन किसी कारणवश उनसे बात नहीं हो पाई। कैंपस में आपसी चर्चा है कि लॉकडाउन (Lockdown) के बीच किस नियम के तहत बैठक आयोजित की गई थी? कर्मियों का कहना है कि क्या आईआईटी बीएचयू (IIT BHU) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठकों की व्यवस्था करने में असमर्थ है? बार-बार मैनुअल तरीके से बैठकों की आवश्यकता क्यों पड़ रही है? लोग आपस में बात कर रहे हैं कि प्रतिभागियों की बुनियादी थर्मल स्कैनिंग की विभाग में व्यवस्था नहीं है। कर्मचारियों को कार्यालय आने के लिए मजबूर किया जा रहा है। परिसर में सेनिटाइजर, मॉस्क वितरित किए जाने के साथ कीटाणुनाशक स्प्रे का छिड़काव नहीं कराया जा रहा है।

कैंपस में चर्चा है, कोरोना वायरस (Covid19) के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए देश में यूनिवर्सिटी, डिग्री कालेज, इंटर कालेज और सभी विद्यालयों को बंद किया गया है। शिक्षा की नगरी कही जाने वाली काशी में भी शिक्षण संस्थान बंद हैं। इसी बीच आईआईटी बीएचयू (IITBHU) की अर्जेंट बैठक समझ से परे है। कर्मचारियों का कहना है, लॉकडाउन (Lockdown) में यह महामारी निषेधाज्ञा का उल्लंघन है। ऐसी ही बैठक इससे पहले बीते 28 अप्रैल को हुई थी।

याद होगा, 28 अप्रैल को हुई बैठक के बाबत जब आईआईटी बीएचयू (IITBHU) के रजिस्ट्रार एसपी माथुर से पूछा गया था तो उन्होंने कहा था, बैठक हुई तो थी पर आईआईटी (IIT) को खोलने के लिए नहीं। कहा था, मकसद यह था कि सरकार की आज्ञा के बाद जब सब कुछ सुचारू रूप से शुरू होगा तो एकेडमिक सेशन कैसे चलेगा उसपर चर्चा की गई है। आईआईटी बीएचयू (IITBHU) सेंट्रल गवर्नमेंट की गाइडलाइन के मुताबिक ही खुलेगा।

इससे पहले वाली बैठक के लिए आईआईटी बीएचयू (IITBHU) के रजिस्ट्रार एसपी माथुर के द्वारा जारी पत्र में 32वीं एकेडमिक एडवाइजरी कमेटी की मीटिंग 28 अप्रैल यानी मंगलवार को आहूत की गई थी। जारी किए गए लेटर में कमेटी के चेयरमैन सहित सभी मेम्बर्स को सुबह 10 बजे तक एकेडमिक अर्जेंट मीटिंग के लिए बुलाया गया था। इस संबंध में रजिस्ट्रार एसपी माथुर से बात की गई थी। पूछा गया था कि क्या एकेडमिक सत्र आरंभ करने के लिए यह मीटिंग की गई है तो उन्होंने साफ इंकार कर दिया था। कहा था, जब मिनिस्ट्री का कोई निर्देश आएगा तब आगे फैसला लिया जाएगा।

जब उनसे लॉकडाउन (Lockdown) में मीटिंग की बात की गई थी तो उन्होंने कहा था कि आज एकेडमिक सेशन आगे कैसे चलेगा उसके लिए मंत्रणा की गई है वो भी सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के साथ। बात इतर है, इस बार भी विभाग की ओर से दावा किया जा रहा है कि शुक्रवार को हुई बैठक में भी सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा गया था। विभाग की ओर से इस बार भी दावा किया गया कि आईआईटी बीएचयू (IITBHU) में कोविड-19 (Covid-19) से लड़ने के लिए पुख्ता इंतजाम हैं। दवा है, सेंट्रल गवर्नमेंट की ओर से जारी की गई एडवाइजरी के तहत ही काम किया जाएगा।

You cannot copy content of this page