Breaking Delhi Politics Varanasi उत्तर प्रदेश ऑन द स्पॉट पूर्वांचल 

Civil Service Day 2022 : PM Modi ने IAS अफसरों को संबोधित किया, Varanasi के DM को पहला पुरस्कार मिलने पर बोले- मेरी काशी के किसी नौजवान अफसर को पुरस्कार मिलता है तो ताली बजाने का मन करता है

Delhi : विज्ञान भवन में गुरुवार को आयोजित हुए सिविल सर्विस डे 2022 के अवसर पर प्रधानमंत्री ने देश के IAS अफसरों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से डिजिटल तकनीक अपनाने पर विशेष बल दिया। वहीं वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा को ‘डिजिटल पेमेंट्स एंड गुड गवर्नेंस इन पीएम स्वनिधि योजना’ के लिये देशभर में प्रथम पुरस्कार मिलने पर अपनी खुशी रोक नहीं सके। उन्होंने अपने भाषण में कहा कि मेरी काशी के किसी नौजवान अफसर को अपने क्षेत्र में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिये पुरस्कार मिलता है तो ताली बजाने का मन कर जाता है। 

वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा को सम्मानित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात की भी चिंता व्यक्त की कि कई अधिकारी आज भी डिजिटल व्यवस्था में फिट नहीं हो पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मेरा ‘बाबू’ (अफसर) अगर डिजिटल पेमेंट नहीं करता है तो इसका मतलब ये है कि डिजिटल व्यवस्था को जन आंदोलन बनाने में वो रुकावट बन रहा है। प्रधानमंत्री ने बताया कि डिजिटल पेमेंट और फिनटेक को लेकर पूरी दुनिया में भारत की वाहवाही हो रही है। हमें इसे जन आंदोलन बनाना होगा। 

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में पटरी व्यवसायियों को डिजिटल पेमेंट के लिये प्रोत्साहित करने और प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से लोन दिलाने के मामले में वाराणसी का स्थान देश में प्रथम है। इसके लिये गुरुवार को वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा को विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। 

आज दिये गये प्रधानमंत्री पुरस्कार में पांच प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों में किए गए अनुकरणीय कार्यों को पुरस्कार दिया गया है। इसमें (i) जनभागीदारी को बढ़ावा देना या पोषण अभियान में लोगों की भागीदारी, (ii) खेल और कल्याण में उत्कृष्टता को बढ़ावा देना। खेलो इंडिया योजना, (iii) पीएम स्वनिधि योजना में डिजिटल भुगतान और सुशासन, (iv) एक जिला एक उत्पाद योजना के माध्यम से समग्र विकास, (v) मानव हस्तक्षेप के बिना सेवाओं की निर्बाध, एंड-टू-एंड डिलीवरी के लिये कुल 16 पुरस्कार दिए गये हैं।

You cannot copy content of this page