Health Politics Varanasi 

केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय ने किया स्वास्थ्य मेला का शुभारंभ : सेवाओं के लिए सभी विभागों को सराहा, जागरूकता के लिए नुक्कड़ नाटक का आयोजन

Varanasi : केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडे ने गुरुवार को चोलापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में आयोजित स्वास्थ्य मेला का शुभारंभ किया। इस दौरान सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) के सहयोग से संचारी रोग नियंत्रण व परिवार नियोजन पर जन जागरूकता के लिए नुक्कड़ नाटक भी आयोजित हुआ। स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ करने के बाद केंद्रीय मंत्री ने यहां लगे सभी विभागों के स्टाल का निरीक्षण भी किया। इस दौरान पूर्व ब्लॉक प्रमुख त्रिभुवन नारायण सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संदीप चौधरी, जिला विकास अधिकारी राजेश यादव और अधीक्षक डॉ.आर.बी. यादव भी मौजूद रहे।

यह स्वास्थ्य मेला ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ के तहत आयोजित हुआ। मेले में शिक्षा विभाग की ओर से बच्चों ने सांस्कृतिक नृत्य व लोक संगीत कार्यक्रम प्रस्तुत किया। वहीं आयुष विभाग की ओर से योग व व्यायाम की कलाओं का प्रदर्शन किया गया। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने छह माह पूर्ण कर चुके दो बच्चों का अन्नप्राशन तथा दो गर्भवती को पोषण टोकरी वितरित की। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री ने आशा-आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से पोषण व्यंजन व स्वास्थ्य के बारे में विस्तार से जानकारी ली और उन्हें आश्वस्त किया कि सरकार आशा-आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं पर पूरा ध्यान दे रही हैं जिससे उन्हें प्रोत्साहन राशि व मानदेय समय से मिलता रहे।

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री ने ब्लॉक स्वास्थ्य मेला के माध्यम से प्रदान की जा रही सरकार की समस्त योजनाओं को लेकर स्वास्थ्य विभाग सहित सभी विभागों की सरहना की। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी इसी तरह के स्वास्थ्य मेला का आयोजन होना चाहिए जिससे सभी को एक साथ लाभ मिल सके। प्रधानमंत्री व प्रदेश के मुख्यमंत्री का भी यही विजन है ‘सबका स्वास्थ्य-सबका विकास’। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने जनता की मांग पर सीएचसी पर अल्ट्रासाउंड मशीन लगाने के लिए अपनी सहमति प्रदान की।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संदीप चौधरी ने कहा कि ब्लॉक स्वास्थ्य मेला के उद्देश्य व पंच लाइन ‘स्वास्थ्य निश्चित, प्रगति सुनिश्चित’ के बारे में विस्तार से चर्चा की। उन्होने बताया कि स्वास्थ्य मेले में कुल 1132 लोगों ने पंजीकरण कराया जिसमें करीब 800 लोगों की जांच कर उन्हें उपचारित किया गया। मेले में 64 लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड वितरित किया तथा 64 लोगों का आयुष्मान भारत हेल्थ आईडी कार्ड बनाया गया।

इन विभागों के लगे स्टॉल

स्वास्थ्य विभाग, खाद्य सुरक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, विकलांग कल्याण विभाग, आयुष्मान भारत साचीज, आयुष व होम्योपैथ विभाग, पंचायती राज विभाग द्वारा स्टॉल लगाकर लोगों को संबंधित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी प्रदान की गई।

You cannot copy content of this page