Politics Varanasi उत्तर प्रदेश 

Unlock 2.0 : कोरोना संक्रमण को रोकने के साथ आर्थिक गतिविधियों को तेज करना है प्रमुख चुनौती- CM Yogi

कानून-व्यवस्था को और दुरुस्त करने का सीएम ने दिया निर्देश

समीक्षा बैठक में बोले मेडिकल में इमरजेंसी सेवाएं और महत्वपूर्ण ऑपरेशन शुरू किए जाएं

Varanasi : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को अपने एकदिवसीय वाराणसी दौरे के दौरान सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठकर जनपद में संचालित विकास योजना के प्रगति एवं कोविड-19 के दौरान किए गए कार्यों की समीक्षा की। बैठक में सीएम ने कहा कि कोरोना के संक्रमण को रोकना है। इस समय हम ऐसे स्टेज पर हैं कि थोड़ी लापरवाही पहले के किए गए कार्य पर पानी फेर सकता हैं। वर्तमान में दो कार्य पहला कोरोना के संक्रमण को रोकना तथा दूसरा आर्थिक गतिविधि को तेज करना है। छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान दें, जैसे कोविड अस्पताल में डॉक्टर का राउंड होना, सीनियर डॉक्टर जाए, पेरामेडिकल व नर्सिंग स्टॉफ़ उपलब्ध रहे, समय पर भोजन मिले, गुनगुना पानी दिन में तीन-चार बार दिया जाए। यह सब अच्छा मैसेज देते हैं। लोगों में शासन के प्रति विश्वास बढ़ता है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना सबसे कमजोर वायरस है। इसमें मृत्यु दर सबसे कम हैं। लेकिन इसका संक्रमण बहुत ज्यादा है। इसमें लोगों में भय व दहशत का माहौल बना है। मेडिकल स्टॉप अपनी कार्य पद्धति में इसे दूर करें। मुख्यमंत्री ने जोर देकर कहा कि कोरोना का कम्युनिटी संक्रमण नहीं बने। सर्विलांस कार्य प्रभावी करें। इसमें आशा वर्कर तथा निगरानी समितियां एक्टिव करें। पॉजिटिव कोरोना केस का इलाज हर हाल में कोविड अस्पताल में हो तथा संदिग्ध मरीज इंस्टिट्यूशनल कोरोन्टाइन में रखें। इसके अतिरिक्त अन्य इमरजेंसी सेवायें व महत्वपूर्ण ऑपरेशन कार्य प्रारंभ करें।

विशेष सतर्कता रखी जाए

कोरोना के केंटेन्मेंट ज़ोन में विशेष सतर्कता रखी जाए। कोरोना में मेडिकल इंफेक्शन ज्यादा हुए हैं। सर्विलांस मजबूत कर इसके संक्रमण को रोकें। इस जून के महीने में चैलेंज के रूप में काम करना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रवासी लोगों की स्किल मैपिंग कर उन्हें सूक्ष्म, लघु व बड़े उद्योग में समायोजित करें। अप्रेंटिस की एक अच्छी स्कीम हैं। जिसमें ₹2500/- हर माह सरकार देती है। यहां के मजदूरों-प्रवासियों को केंद्र और राज सरकार की विभिन्न स्कीमो में कहां-कहां रोजगार हो सकते हैं उसकी मैपिंग कर लें। आगामी 6 माह की रोजगार के मैपिंग की योजना बनाएं। बड़े जिलों में प्रतिदिन डेढ़ लाख रोजगार मिले।

लोगों को आर्थिक पैकेज से लाभांवित करवाएं

प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए विशाल आर्थिक पैकेज की स्कीम में लोगों को लाभांवित कराएं। उत्तर प्रदेश में 57000 लोगों को बैंकों से रोजगार हेतु ऋण उपलब्ध कराया जा चुका है। स्ट्रीट वेंडर के लिए अच्छी स्कीम है। दस हजार का ऋण, ब्याज में सब्सिडी, डिजिटल पेमेंट पर अलग सुविधा है। मुख्यमंत्री ने रोजगार पर विशेष फोकस पर बल दिया। इसके लिए जनपद में सेवायोजन कार्यालय नोडल के रुप में कार्य करें। कोरोना की अब वास्तविक लड़ाई को चैलेंज के रूप में लेना है।

कानून व्यवस्था बिगाड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई

मुख्यमंत्री ने कहा, पुलिस के लिए चैलेंज बढ़ेंगे। सरारतन कानून-व्यवस्था को बिगाड़ने का प्रयास करने वालों पर सख्ती से कार्रवाई करें। पुलिस प्रो एक्टिंव होकर कार्य करे। पूर्व से एहतियाती कदम उठाए। पेट्रोलिंग बढ़ाएं। लूट, जातिय, सांप्रदायिक घटना में त्वरित व प्रभावी कार्रवाई की जाए। लोग पांच-दस वर्षों बाद अपने गांव लौटे हैं। कुछ समस्याएं आएंगी। अवैध असलहों के विरुद्ध अभियान चलाएं। पुलिस की बीट प्रणाली मजबूत हो।

शुरू हो गया अनलॉक 2.0

मुख्यमंत्री ने कहा कि अनलॉक 2.0 शुरू हो गया है। सभी गतिविधियां शुरू हो गई हैं। सुरक्षा का माहौल बनाना है। जनप्रतिनिधियों से संवाद रखें। सरकारी मशीनरी की कार्यप्रणाली ऐसी हो कि लोग अच्छा महसूस करें। प्रदेश में टीम भावना से कार्य हुआ, जिसका अच्छा परिणाम दिखा। अब आगे चैलेंज के रूप में बिना किसी शिथिलता के कार्य करना है। मुख्यमंत्री ने संकेत दिए कि वह आगे जोनवाइज व कमिश्नरीवाइज समीक्षा भी करेंगे। बैठक की शुरुआत में कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने जनपद में गतिमान प्रमुख बड़ी योजनाओं का पावर प्ले के माध्यम से प्रेजेंटेशन दिया तथा जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने जनपद में कोरोना के संक्रमण व बचाव तथा आमजन की सहायता हेतु किए गए कार्यों की रिपोर्ट प्रस्तुत की।

लखनऊ के लिए रवाना

समीक्षा बैठक, विश्वनाथ धाम निरीक्षण व मण्डलीय चिकित्सालय में कोविड-19 लैब का उद्धघाटन करने के बाद मुख्यमंत्री रात में लखनऊ के लिए रवाना हो गए।

You cannot copy content of this page