Varanasi उत्तर प्रदेश 

Varanasi : PM Modi के इच्छा अनुरूप काशी की कुछ सड़कें क्षेत्र मॉडल और गौरव पथ के रूप में विकसित होगी : Commissioner

Varanasi : काशी में विकास, हेरिटेज, पर्यटन बढ़ावा, ईज आफ मूवमेंट, ईज आफ डूइंग बिजनेस आदि की दृष्टि से लगातार किए जा रहे कार्यों में मैदागिन से गोदौलिया मार्ग का स्मार्ट सिटी में हेरिटेज लुक में सौंदर्यीकरण होगा।कमिश्नर दीपक अग्रवाल की अध्यक्षता में शुक्रवार को मंडलीय कार्यालय सभागार में व्यापारियों के साथ हुई बैठक में सड़क की डिजाइन व मैंटेरियल पर सर्वसम्मति से सहमति बनी। इस रोड के बीच में 7 फीट चौड़ाई में सीसी रोड वाहनों के आवागमन के लिए बनेगी। इसी लेवल पर दोनों ओर लगभग 2.5 फिट चौड़ाई में कोवल स्टोन का पाथवे व उसके बाद दुकानों की तरफ खुली नाली बनेगी। कोवल स्टोन पाथवे इतना मजबूत होगा कि सामान उतारने-चढ़ाने में वाहन सीसी रोड से उस पर भी आ जाए तो टूटेगा नहीं तथा सड़क के लेबल में होगा। सड़क व पाथवे का पानी सरलता से निकले इसके लिए किनारे खुली नाली होगी। समस्त कार्य का मैंटेरियल बहुत अच्छी गुणवत्ता का होगा। व्यापारियों की सहमति से इस निर्णय पर व्यापारियों ने हार्दिक खुशी जाहिर करते हुए कमिश्नर को धन्यवाद दिया।

मैदागिन से गोदौलिया कि यह सड़क पर्यटकों, श्रद्धालुओं व व्यापारियों के लिए ईज ऑफ मूवमेंट होगी। पत्थर की एकरूपता, सीसी रोड को रंगीन बनाकर आकर्षक बनाया जाएगा। कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने कहा कि गोदौलिया-दशाश्वमेध रोड, दशाश्वमेध प्लाजा, दशाश्वमेध घाट, श्री काशी विश्वनाथ कॉरिडोर, गंगा घाटों पर फसाड लाइट का कार्य आदि वह पूरा क्षेत्र अतिसुंदर हेरिटेज के रूप में देश विदेश की लोगों को आकर्षित करेगा और विश्व पटल पर पहचान रखने वाली काशी और चमकेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इच्छा के अनुरूप काशी में कुछ सड़कों, क्षेत्र मॉडल व गौरव पथ के रूप में विकसित होगी। स्मार्ट सिटी में 08 चौराहा 08 बड़ी सड़कों को टूरिज्म बढ़ावा हेतु राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय एक्सपोर्ट का सहयोग लेकर विकसित किया जा रहा है।

कोई व्यक्ति मैदागिन से श्री काशी विश्वनाथ की तरफ इंट्री करता है या गोदौलिया से दशाश्वमेध, श्री काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की तरफ इंट्री करता है पूरा क्षेत्र अद्भुत, सुंदर, हेरिटेज, फसाडयुक्त सुविधाजनक व्यवस्था से उसे आकर्षक व आनंद की अनुभूति कराएगा। कमिश्नर ने कई संस्था को कहा कि तेजी से गुणवत्ता के साथ कार्य प्रारंभ कर दिया जाए। कमिश्नर के सुझाव पर व्यापारियों ने मैदागिन से गोदौलिया सड़क के दोनों ओर अपने-अपने प्रतिष्ठानों पर यूनीफार्मिटी में साइनेज व फसाड अपने स्तर से कराने की सहमति दी। जो पूरे व्यापारिक स्थल को अच्छा अनुकरणीय लुक देगा। बैठक में एमएलसी अशोक धवन, नगर आयुक्त गौरांग राठी के अलावा काफी संख्या में व्यापारी बंधु उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!