Politics Varanasi उत्तर प्रदेश 

Varanasi : PM मोदी के काशी दौरे को CM Yogi ने दिया अंतिम रूप, बोले प्रधानमंत्री का आगमन सौभाग्य की बात

देव दीपावली का नजारा होगा अद्भुत

राजघाट पर होगी गंगा स्तुति व शिव स्तुति का सांस्कृतिक कार्यक्रम

Varanasi : देव दीपावली पर्व पर 30 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावित दौरे को तैयारियों का सीएम योगी आदित्यनाथ ने स्थलीय निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। सीएम ने सभी कार्यक्रम स्थलों का निरीक्षण करने के बाद सर्किट हाउस में शासनिक-प्रशासनिक अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों संग बैठक की। सीएम ने तैयारियों पर प्रशन्नता जाहिर करते हुए कहा कि अच्छी तैयारी है। काशी का राष्ट्र व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विशेष महत्व है। काशी में धार्मिक, आध्यात्मिक, शैक्षणिक पर्यटन की दृष्टि से लोग आते हैं। यहां का संदेश विश्व में जाता है। प्रधानमंत्री नौ माह बाद काशी आ रहे हैं।

इस सदी का सबसे बड़ा आपदा प्रबंधन प्रधानमंत्री की दिशा-निर्देशों में देश में जिस सफलता से हुआ, इसका पूरा विश्व लोहा मानता है। अयोध्या में राम मंदिर का कार्य बढ़ा है। अयोध्या का दीपोत्सव के साथ काशी की देव दीपावली का भव्य कार्यक्रम और भी महत्वपूर्ण बन जाता है। ऐसे अवसर पर कोविड-19 की जागरूकता को भी बराबर लाउडस्पीकर आदि से सतत बनाए रखा जाए। पीएम की प्राथमिकता में स्वच्छता है। अतः पूरा काशी नगर से लेकर गांव तक विशेष सफाई व्यवस्था हो।

कहा कि, सुरक्षा की दृष्टि से हर स्तर पर सतर्कता रखी जाए। काशी का बहुत बड़ा आयोजन है। अति विशिष्टजनों को निकलने के बाद आमजन को सुविधा से आवागमन कराया जाए। जाम की स्थिति नहीं बने, इसकी बेहतर व्यवस्था कर ली जाए। प्रधानमंत्री का इस अवसर पर आगमन हम सभी के लिए सौभाग्य की बात है। सदी का सबसे बड़ा आपदा प्रबंधन कार्य भारत में हुआ है, यह पूरा विश्व मान रहा है।

15 घाटों पर होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम

देव दीपावली पर 15 घाटों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। 7.5 किमी0 लंबे घाट पर दीपों के मध्य लाइट की झालरों से जगमग होंगे। गंगा के दूसरे और 3000 बल्लियों पर लाइट की झालर जगमग होगी। गंगा के दोनों किनारे दीयों के झालरों, फसाड लाइटों आदि से प्रकाशमान होंगे। रेत पर 16 जगह कलाकृतियां फसाड लाइट व डेकोरेट होंगे। देव दीपावली के अवसर पर प्रधानमंत्री के आगमन के समस्त कार्यक्रम का सजीव प्रसारण होगा। इसके लिए जगह-जगह एलईडी लगेंगे। मुख्यमंत्री ने इस बात के भी संकेत दिए कि कार्यक्रम में विभिन्न बाधा पहुंचाने का प्रयास करने वालों पर निगाह रखी जाए और उस पर प्रभावी कार्यवाही प्रोएक्टिव होकर करें। किसी भी स्थिति में बैकफुट पर नहीं रहे। पीएम का आगमन हम सभी का सौभाग्य है। काशी के इस बड़े देव दीपावली आयोजन ऐतिहासिक व रिकॉर्डबिल भव्यता दी जाए। बैठक समाप्त करने के बाद सीएम सारनाथ लाइट एंड साउंड शो देखने के लिए रवाना हो गए।

You cannot copy content of this page