Politics Varanasi उत्तर प्रदेश 

Varanasi : आज से सारनाथ में गूंजेगी Big-B की आवाज, PM Modi करेंगे इस परियोजना का लोकार्पण

Varanasi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी सोमवार को काशी की जनता को दीपावली का तोहफा देंगे। लगभग एक घण्टे बाद पीएम मोदी अर्वचुल कार्यक्रम के माध्यम से अपने संसदीय क्षेत्र से जुड़ेंगे और 614 करोड़ की कुल 33 परियोजनाओं की सौगात देंगे। सुबह 10.30 बजे वाराणसी में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। आयोजन के दौरान प्रधानमंत्री इन परियोजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत भी करेंगे। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी उपस्थित रहेंगे।

इन्हीं परियोजनाओं में सारनाथ लाइट एंड साउंड का भी पीएम लोकार्पण करेंगे और जनता को समर्पित करेंगे। वर्ष 2016 में लोक निर्माण विभाग ने इस परियोजना पर काम शुरू किया था। करीब 7 करोड़ 33 लाख 66 हजार रुपये की लागत से पुरातात्विक खंडहर परिसर में स्थित धमेख स्तूप के उत्तर दिशा में स्थापित किया गया है। लाइट एंड साउंड शो का पीएम लोकार्पण करेंगे। इसके बाद शो का संचालन शाम 6 बजे से जनप्रतिनिधियों के बाद आमजन के लिए संचालित किया जाएगा। पहले दिन का शो पूरी तरह से निशुल्क रहेगा। प्रोजेक्टर द्वारा भगवान बुद्ध के जीवन काल को दर्शाया जाएगा, जिसमें अमिताभ बच्चन की आवाज दर्शकों को सुनने को मिलेगी। अभी दर्शकों को पुरातात्विक खंडहर परिसर गेट से ही प्रवेश दिया जाएगा।

पर्यटकों का बढ़ेगा आवागमन

धमेक स्तूप से 30 मीटर की दूरी पर 200 दर्शकों की क्षमता के लिए दर्शक दीर्घा की व्यवस्था की गई है। प्रोजेक्टर द्वारा धमेक स्तूप पर फिल्म को प्रक्षेपित किया जाएगा। लाइट एंड साउंड शो शुरू होने से सीधे तौर पर पर्यटकों का आवागमन सारनाथ में बढ़ जाएगा। देर शाम तक शो चलने से होटल संचालक, छोटे व्यवसाइयों कि पर्यटकों के आवागमन से सीधे तौर परव्यापार को गति भी मिलेगी। यह जानकारी करदाई संस्था के मैनेजर सत्रुघन सिंह ने दी।

error: Content is protected !!