Politics Varanasi उत्तर प्रदेश 

Varanasi : दो नवंबर को तीन दिवसीय दौरे पर बनारस आ रही राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, तैयारियों में जुटे अधिकारी

नीति आयोग के माडल ब्लाक सेवापुरी में अधिकारियों ने डाला डेरा

Varanasi : उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल दो नवंबर को तीन दिवसीय दौरे पर प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र बनारस आ रही है। महामहिम तीन दिसवीय दौरे के दौरान महिलाओं के विभिन्न संगठनों के साथ बैठक करेंगी। नीति आयोग के आदर्श विकास खंड सेवापुरी जाएंगी और श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन करेंगी। प्रारंभिक प्रोटोकाल के अनुसार राज्यपाल सोमवार की दोपहर में बाबतपुर एयरपोर्ट से सीधे सर्किट हाउस जाएंगी। शाम को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व स्वयं सहायता समूहों के साथ बैठक करेंगी।

तीन नवंबर को राज्यपाल नीति आयोग के आदर्श विकास खंड सेवापुरी जाएंगी। मटुका व अमिनी गांव के आंगनबाड़ी केंद्र के भ्रमण के बाद ब्लाक पर कुपोषित बच्चों की माताओं, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सुपरवाइजर के साथ बैठक करेंगी। शाम को टीबी से ग्रसित बच्चों को गोद लेने वाले एनजीओ व कोरोना कार्यकर्ता के साथ भी मीटिंग निर्धारित है। और चार तारीख को सुबह श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन करने के बाद सुबह दस बजे से आइसीडीएस व महिला बाल विकास विभाग के अफसरों के साथ बैठक करेंगी। इसके बाद विद्या भारती के प्रधानाचार्य व अन्य अफसरों के साथ बैठक करने के बाद दोपहर को बाबतपुर एयरपोर्ट से लखनऊ के लिए प्रस्थान करेंगी।

तेजी से सज-संवर रहा गांव

नीति आयोग के माडल ब्लाक सेवापुरी में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के आगमन को लेकर तैयारी तेज हो गई है। डीएम कौशल राज शर्मा के निर्देश पर बहुतायत विभागों के अधिकारियों ने ब्लाक पर डेरा डाल दिया है। अमिनी गांव के आंगनबाड़ी केंद्र समेत कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय, प्राथमिक विद्यालय को सजाने-संवारने का काम तेजी से चल रहा है। ‘पोषण वाटिका’ में लगी हरी सब्जियों की सिंचाई कर हरा-भरा किया जा रहा है। गांव के मुख्य मार्ग के गड्ढों को भरा जा रहा है वहीं खालिसपुर गांव के पास ज्ञानपुर नहर मार्ग पर टूट कर गिरी पुलिया की रेलिंग ठीक करा दी गई है। आंगनबाड़ी केंद्र के भवन में वाल के साथ ही भवन के सामने बिछाई गई ईंट को ठीक कराकर मुकम्मल सफाई करा दी गई है। ग्राम प्रधान विजय कुमार पटेल ने बताया कि गांव में छह आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हो रहे हैं। तीन केंद्र के भवन बने हैं, जबकि तीन केंद्र दूसरे के भवन में संचालित होते हैं। सीडीपीओ सुषमा सिंह ने बताया कि गांव में आंगनबाड़ी केंद्र है। एक नंदघर तैयार है। एक निर्माणाधीन है। ग्राम प्रधान अनीता पटेल ने बताया कि सभी तैयारी लगभग पूरी हो गई है। दूसरी तरफ ब्लाक पर अधिकारी बैठकर गांव में व्यवहार परिवर्तन की दिशा में कार्य कर रहे हैं। नीति आयोग की एक टीम पहले से ही सेवापुरी में आकर डटी है।

अफसरों ने किया निरीक्षण

शिक्षा विभाग के अफसर शनिवार को तैयारीयों का जायजा लेने प्राथमिक कन्या विद्यालय पिशाचमोचन पहुंचे। खंड शिक्षा अधिकारी आदमपुर जोन श्रीनारायण मिश्र ने बताया कि प्राथमिक कन्या विद्यालय पिशाचमोचन को स्मार्ट बनाने की कवायद जोरो पर है। इसके लिए मिशन शक्ति के साथ ही ‘सब पढ़े-सब बढ़े’ की तर्ज पर विद्यालय को सजाया जा रहा है। दशाश्वमेघ जोन के खंड शिक्षा अधिकारी महेंद्रनाथ सिंह ने बताया कि राज्यपाल के प्रस्तावित कार्यक्रम को देखते हुए तैयारियां की जा रही है। राज्यपाल और मुख्यमंत्री के सपनों के मुताबिक तैयारियां की जा रही है। इस विद्यालय में अनीता श्रीवास्तव, मनीषा प्रसाद, राजीव पांडेय, प्रदीप यादव, हिमांशु श्रीवास्तव, अनूप लाल यादव आदि लोग उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!