Breaking Crime Varanasi ऑन द स्पॉट पूर्वांचल 

Varanasi Gyanvapi Case : सभी पक्षों को सुनने के बाद कोर्ट ने की कल की तारीख मुकर्रर

Varanasi : अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद कमेटी (Anjuman Intejamiya Masjid Committee) द्वारा कोर्ट कमिश्नर (Court Commissioner) को बदलने के लिए डाली गयी याचिका (Petition) पर मंगलवार को भी सुनवाई हुई। इस दौरान कोर्ट ने सभी पक्षों को सुनने के बाद इस मामले में कल की तारीख दे दी है। कल एक बार फिर सुनवाई दोपहर दो बजे होगी जिसमें बहस के बाद फैसला आने की उम्मीद है।

इस सम्बन्ध में वादी पक्ष के अधिवक्ता (Advocate) सुभाष नंदन चतुर्वेदी (Subhash Nandan Chaturvedi) ने बताया कि प्रतिवादी संख्या-4 अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद कमेटी (Anjuman Intejamiya Masjid Committee) ने आपत्ति लगायी थी कि कोर्ट कमिश्नर ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे (Gyanvapi Mosque Survey) का काम निष्पक्ष न होकर एकपक्षीय तरीके से कर रहे हैं। उन्हें हटा दिया जाए। इसपर आज सुनवाई हुई है। सिविल जज सीनियर डिवीजन (Civil Judge Senior Division) रवि कुमार दिवाकर (Ravi Kumar Diwakar) की अदालत (Court) ने सभी पक्षों को सुनने के बाद कल की तारीख मुकर्रर की है।

जब सुभाष नंदन चतुर्वेदी से पूछा गया कि क्या कोर्ट कमिश्नर (Court Commissioner) की कार्रवाई में जिला प्रशासन (District Administration) ने आप की मदद नहीं कि तो उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन (District Administration) का रवैया ढुलमुल रहा। उनका इस सम्बन्ध में कोई स्पष्ट आदेश नहीं था। वो कहते थे चले जाइये और फिर सुरक्षाकर्मी (Security Personnel) आदेश मांगते थे। उन्होंने बताया कि इस मामले में कल 2 बजे फिर सुनवाई होगी।

वादी पक्ष के अधिवक्ता मदन मोहन यादव ने बताया कि आज एक बार फिर मुस्लिम पक्ष के अधिवक्ताओं ने एडवोकेट कमिश्नर (Court Commissioner) को बदलने की बात की है। ऐसे में हमने न्यायालय (Court) में जज सीनियर डिवीजन (Civil Judge Senior Division) से कहा कि अनिश्चितताओं की स्थिति बन रही है ऐसे में आप स्वयं चलें और इस समस्या का समाधान करें। हमने उन्हें साल 1937 में दीन मोहम्मद बनाम सेक्रेटरी ऑफ इंडिया (Secretary of India) के मुकदमें में जज द्वारा किये गए सर्वे और प्रेषित आख्या का संदर्भ प्रेषित किया और उन्हे स्वयं सर्वे के लिए चलने को कहा है।

प्रतिवादियों (Defendants) की ओर से प्रार्थनापत्र संख्या 56 ‘ग’ में वकील कमीश्नर (Court Commissioner) को बदलने की मांग की गयी है और वादियों (Plaintiffs) की ओर से 61 ‘ग’ में बैरिकेडिंग के अंदर तथा तहखाने के अंदर सर्वे करने की मांग की गयी है। 61 ‘ग’ में कोर्ट से प्रतिवादी संख्या 4 अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी (Anjuman Intejamiya Masjid Committee) ने अपनी आपत्ति देने के लिये कल का समय मांगा है। वहीं 56 ‘ग’ में वादियों की ओर से सिविल जज सीडी को मौका मुआयना करने की अपील की गयी है। कोर्ट ने दोनों मामलों में कल की तारीख दी है।

You cannot copy content of this page