Breaking Crime Varanasi उत्तर प्रदेश ऑन द स्पॉट पूर्वांचल 

Varanasi Gyanvapi Case : DM कौशल राज शर्मा बोले- चार घंटे चले सर्वे में 50 फीसदी काम पूरा हुआ, शांतिपूर्वक चली कार्रवाई

Varanasi : ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे (Gyanvapi Mosque Survey) का आदेश 12 मई को सिविल जज सीनियर डिवीजन रवि कुमार दिवाकर ने दिया था। इसमें जिलाधिकारी और पुलिस कमिश्नर को सहयोग करने और डीजीपी और चीफ सेक्रेटरी उत्तर प्रदेश को अपने सुपरविजन में सर्वे करवाने का आदेश दिया था। इसके बाद शनिवार को सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक सर्वे किया गया। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा (District Magistrate Kaushal Raj Sharma) ने बताया कि आज चार घंटे तक सर्वे चला जिसमे 50 प्रतिशत (50 percent) सर्वे पूरा कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि सर्वे शांतिपूर्वक (peacefully) तरीके से संपन्न हुआ।

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा (District Magistrate Kaushal Raj Sharma) ने ज्ञानवापी मस्जिद(Gyanvapi Mosque) के पहले दिन के सर्वे के समाप्त होने के बाद एक बयान जारी करते हुए कहा कि वाराणसी में सिविल न्यायालय (Civil Court) द्वारा एक आदेश पारित किया गया था, जिसमे ज्ञानवापी मस्जिद परिसर (Gyanvapi Mosque Complex) और उसके आस-पास के क्षेत्रों में एक कोर्ट कमीशन (Court Commission) की कार्रवाई की जानी थी। कोर्ट कमीशन की कार्रवाई न्यायालय के आदेशानुसार शनिवार को सुबह 8 बजे लेकर 12 बजे तक की गयी। इसमें सभी पक्षकार और उनके एवोकेट और सहायक मौजूद थे।

डीएम ने आगे बताया कि इसमें राज्य सरकार भी पक्षकार है। जिलाधिकारी वाराणसी, पुलिस कमिश्नर वाराणसी और श्रीकाशी विश्वनाथ ट्रस्ट (Shrikashi Vishwanath Trust) इसमें पक्षकार हैं। इन चारों के वरिष्ठ अधिकारी प्रतिनिधि भी सर्वे के दौरान मौजूद थे।

जिलाधिकारी (District Magistrate) ने बताया कि आज के सर्वे की विशेषता ये रही कि बहुत ही शान्तिपूर्वक तरीके से ये सर्वे पूरा हुआ। सभी पक्षों ने न्यायालय के आदेशों का अनुपालन किया। उन्होंने बताया कि लगातार चार घंटे के सर्वे के बाद लगभग 50 प्रतिशत (50 percent) कार्य सर्वे का पूरा हो चुका है। चूंकि सर्वे की कार्रवाई गोपनीय कार्रवाई है और कोर्ट की निगरानी में हो रही है इसलिए यह जानकारी नहीं दी जा सकती कि किन-किन स्थानों का सर्वे किया गया और वहां क्या-क्या मिला है।

You cannot copy content of this page