Varanasi उत्तर प्रदेश 

Varanasi : शक्ति की आराधना के पावन अवसर पर शारदीय नवरात्र के प्रथम दिन हुआ ‘Mission Shakti’ का शुभारंभ

Varanasi : नारी सुरक्षा एवं नारी सम्मान को दृष्टिगत रखते हुए महिला सुरक्षा सुनिश्चित कराए जाने के उद्देश्य से शारदीय से वासंतिक नवरात्र तक चलने वाले मिशन शक्ति अभियान का शक्ति स्वरूपा जगदंबा के पावन पर्व नवरात्र के प्रथम दिवस के अवसर पर शनिवार को कमिश्नरी सभागार में विधिवत किया गया। अभियान का उद्देश्य महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन दिलाना है।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा द्वारा महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वामिलम्ब के सन्दर्भ में एक व्यापक कार्ययोजना बनायी गयी है और इस कार्ययोजना के तहत महिलाओं, बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन के लिए एक विशेष अभियान (मिशन शक्ति) चलाये जाने का शासन द्वारा निर्णय लिया गया है। प्रथम चरण में उक्त अभियान शारदीय नवरात्र में 17.10.2020 से प्रारम्भ होकर 25.10.2020 तक की अवधि में विभिन्न विभागों द्वारा चलाया जाएगा। उक्त अभियान का शुभारम्भ शनिवार को आयुक्त सभागार में कमिश्नर दीपक अग्रवाल, आईजी विजय सिंह मीणा, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, एसएसपी अमित पाठक सहित उप्र सरकार द्वारा नामित महिला नोडल अधिकारी डा. काजल (आईएएस) मिशन निदेशक, नगर विकास विभाग, डा. सरोज चूड़ामणि गोपाल (पदम्श्री) एवं अन्य प्रतिभागियों द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। जिला प्रोबेशन अधिकारी प्रवीण कुमार त्रिपाठी द्वारा कार्यक्रम के उद्देश्य के बारे में बताया गया कि उक्त अभियान शारदीय नवरात्र से प्रारम्भ होकर वासंतिक नवरात्र तक विभिन्न तिथियों में कार्ययोजना के अनुरुप चलाया जाना है। इस विशेष अभियान में महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन तथा सुरक्षा महिला अपराध सम्बन्धी कानून लागू किये जाने, उनका प्रचार-प्रसार किये जाने सहित अन्य बिन्दुओं पर प्रकाश डाला गया।

कार्यक्रम में प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुये अपर पुलिस महानिदेशक वाराणसी जोन बृजभूषण द्वारा अपने उद्बोधन में कहा गया कि महिलाएं/बालिकाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है, आवश्यकता है उन्हें अच्छे अवसर उपलब्ध कराने की। महिलाओं बेटियों की शिक्षा/सुरक्षा/स्वास्थ्य तथा नेतृत्व विकास की क्षमता पर प्रकाश डाला गया, साथ ही महिला हेल्प डेक्स की स्थापना जिले के प्रत्येक थानों पर की जाय, जिससे महिलाओं से सम्बन्धित शिकायतों का निस्तारण किया जा सके। बालिकाओं को जागरूक करने के लिए वाराणसी में हमेशा अच्छे कार्यक्रम होते रहे हैं, और इस आगे यूं ही बढ़ाना है। डॉ सरोज चुड़ामणि गोपाल (पद्यम्श्री) द्वारा महिलाओं/बालिकाओं के साथ समाज में भेदभाव जैसी कुंठित मानसिकता को खत्म किये जाने तथा महिलाओं को समाज में समानता स्थापित करने हेतु स्वयं व अपने घर से शुरुआत करने पर बेटी-बेटा को एक समान प्यार व अधिकार तथा कर्तव्यों का ज्ञान देने हेतु आह्वाहन किया।

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने कहा कि ”शक्ति की आराधना के पावन अवसर ‘शारदीय नवरात्रि’ के प्रथम दिवस से प्रदेश में और विशेषकर वाराणसी में ‘मिशन शक्ति’ का शुभारंभ किया जा रहा है। यह अभियान महिलाओं और बच्चों के प्रति सम्मान तथा सुरक्षा की भावना के प्रसार तथा महिला स्वावलंबन की आवश्यकता को नवीन आयाम प्रदान करने में सहयोगी होगा”। मिशन शक्ति के संबंध में अवगत कराते हुए उन्होंने बताया कि मंडल के सभी जिलों के सभी विकास खंडों, ग्राम पंचायतों, शहरी निकायों वाहनों के माध्यम से महिलाओं एवं बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनाने का प्रशिक्षण, सुरक्षा एवं सम्मान के प्रति जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में इस अभियान को जागरूकता आधारित रखा जाएगा, जबकि द्वितीय चरण में मिशन शक्ति के इन्फोर्समेंट (क्रियान्वयन) पर बल दिया जाएगा।

कार्यक्रम में डॉ सरोज चुड़ामणि गोपाल (पद्यम्श्री) को बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं योजना का ब्राण्ड अम्बेस्डर के रुप में कमिश्नर दीपक अग्रवाल द्वारा प्रमाण पत्र देकर नामित किया गया। इस प्रकार अभियान के दौरान ऐसी 100 महिलाओं को रोल मॉडल के रूप में भी चिन्ह्ति किया जायेगा, जो अभियान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगी तथा अभियान को सफल बनाने में सक्रिय सहयोग प्रदान करेगी। कार्यक्रम में मंचदूतम के द्वारा बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं पर नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया। किंग डान्स एकेडमी वाराणसी की बालिकाओं द्वारा भी नृत्य व नाटक के माध्यम से बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं का संदेश दिया गया। कार्यक्रम में मुख्य रुप से अर्न्तराष्ट्रीय एथलीट नीलू मिश्रा, बाल संरक्षण अधिकारी निरुपमा सिंह व महिला कल्याण अधिकारी अंकिता श्रीवास्तव महिला शक्ति केन्द्र, जिला बाल संरक्षण इकाई तथा आशा ज्योति केन्द्र की टीम मण्डलीय बाल संरक्षण सलाहकार प्रीतेश कुमार तिवारी, चाइल्ड लाइन से शिशिर श्रीवास्तव उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!