Varanasi धर्म-कर्म 

Varanasi : स्वर्णमयी अन्नपूर्णा के दर्शन को लगने लगी भक्तों की कतार, मंदिर की हुई भव्य सजावट, कल से शुरू होगा चार दिवसीय दर्शन

Varanasi : स्वर्णमयी अन्नपूर्णा का चार दिवसीय दर्शन कल यानी धनतेरस पर्व से शुरू हो जाएगा, जो अन्नकूट पर्व (15 नवंबर) तक चलेगा। धनतेरस पर मां अन्नपूर्णा का खजाना और लावा भक्तों वितरण होता है। महंत रामेश्वर पुरी ने बताया कि गुरुवार को भोर में मंगला आरती के बाद सुबह 6 बजे भक्तों के लिए माता का कपाट खोल दिया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ थर्मल स्कैनिंग और हैंड सेनेटाइजेशन के बाद भक्तों को मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा। पूरी मंदिर परिसर को हर दो-दो घण्टे पर सेनेटाइज कराया जाएगा। मंदिर में मेडिकल के साथ वालेंटियर तैनात रहेंगे।

वहीं बुधवार शाम से ही भक्तों की कतार बैरिकेडिंग में लगनी शुरू हो गई थी। माता के दर्शन और खजाना लेने के लिए आये भक्त सड़क पर लगे बैरिकेडिंग के अंदर कतारबद्ध होकर बैठ गए थे। रात्रि 09 बजे तक भक्तों कतार बढ़कर केसीएम हाल के करीब पहुंच रही थी। सभी सुबह भोर में माता का दर्शन करेंगे। कतारबद्ध भक्तों में वाराणसी के ग्रामीण क्षेत्र, भदोही, चन्दौली, मिर्जापुर, गोपीगंज, मुगलसराय से आये लोग शामिल थे। सुरक्षा के मद्देनजर सीओ दशाश्वमेध अवधेश पांडेय, थाना प्रभारी आशुतोष तिवारी ने क्षेत्र का भ्रमण किया और भक्तों से बातचीत की।

इस दौरान पूरे मंदिर प्रांगण की रंग-बिरंगे झालरों से भव्य सजावट की गई है। पूरी मंदिर परिसर में फैंसी लाइट्स लगाए गए है। रंग-बिरंगे आटोफिसियल और प्राकृतिक फूलों से दरबार को सजाया गया है। इससे पूर्व बुधवार की सुबह एसएसपी अमित पाठक अन्नपूर्णा मंदिर पहुंचे। भक्तों के दर्शन के लिए मंदिर परिसर में बनाई गई अस्थाई सीढ़ी, आवागमन मार्ग और जगह-जगह पर लगे दो दर्जन सीसी टीवी कैमरों को चेक किया। इस दौरान मंदिर के महंत के साथ एसएसपी ने चार दिनों तक होने वाले मां अन्नपूर्णा के दर्शन-पूजन के बाबत बात किया।

error: Content is protected !!