Varanasi उत्तर प्रदेश 

Varanasi : केंद्रीय रेलमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के द्वारा कोविड से बचाव के लिए रेलकर्मियों को दिलाई शपथ

Varanasi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोविड-19 हेतु “जब तक दवाई नहीं तब तक ढिलाई नहीं” राष्ट्रव्यापी जन आन्दोलन अभियान का आरम्भ गुरुवार को केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किया। सम्पूर्ण भारतीय रेलवे के साथ-साथ वाराणसी मंडल पर भी कोविड-19 जन आन्दोलन अभियान का आगाज हुआ। इस जन आन्दोलन हेतु रेलमंत्री द्वारा रेलवे बोर्ड, जोनल रेलवे / प्रोडक्शन यूनिट्स / डिवीजनों / RDSO / NAIR / CTIs आदि के अधिकारीयों को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोविड-19 हेतु सतर्कता की प्रतिज्ञा दिलाई गयी। इस अवसर पर पीयूष गोयल ने इस जन आन्दोलन को सफल बनाने हेतु सभी रेलवे कर्मचारियों एवं उनके परिजनों को शोसल मिडिया से जोड़ने एवं कोविड-19 की “जब तक दवाई नहीं तब तक ढिलाई नहीं” सतर्क रहने एवं जिम्मेदारी निर्वहन करने का निर्देश दिया।

रेलवे अधिकारीयों एवं कर्मचारियों से अपील की कि वे अपने आस-पास के क्षेत्र में, स्टेशनों, कार्यलयों, कारखानों एवं आवासीय कालोनी परिसरों के निकट रहने वाले लोगों को दो गज की सुरक्षित दूरी बनाकर सही ढंग से मास्क पहनकर, बार-बार साबुन और पानी से हाथ धुलने एवं अन्य कोविड नियमों का पालन करते हुए संक्रमण रोकना है। साथ ही कोविड-19 के संबंध में जारी गाइडलाइंस का कड़ाई से पालन हेतु जागरूक करना है। इसके बाद सभी जोनों के महाप्रबंधको एवं मंडल रेल प्रबंधकों एवं अन्य अधिकारियों द्वारा सभी रेलवे कर्मचारियों को प्रतिज्ञा दिलाई गयी।

वाराणसी मंडल रेल प्रबंधक विजय कुमार पंजियार द्वारा मंडल पर कार्यरत सभी अधिकारीयों को मंडल कार्यलय के प्रेमचंद सभागार कक्ष में तथा वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न यूनिटों के अधिकारीयों को फेस मास्क पहनकर सामाजिक दूरी का पालन करते हुए कोविड-19 के प्रति सतर्क रहने की शपथ दिलाई। पंजियार ने सपथ दिलाते हुए कहा कि मैं संकल्प लेता हूँ कि मैं कोविड-19 के बारे में सतर्क रहूँगा और मुझे और मेरे साथियों को इससे जुड़े खतरे को हमेशा ध्यान में रखूंगा। इस घातक विषाणु के प्रसार को रोकने संबंधी सभी आवश्यक सावधानियाँ बरतने का वचन देता हूँ। कोविड- से जुड़े आचार-व्यवहार का अनुसरण करने और दूसरों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करने का भी वचन देता हूँ। सदैव मास्क/ फेस कवर पहनूँगा, विशेषकर सार्वजनिक स्थलों पर। दूसरों से कम-से-कम दो गज की दूरी बनाकर रखूँगा। अपने हाथों को नियमित रूप से और अच्छी तरह साबुन और पानी से धोऊंगा। हम एक साथ मिलकर कोविड-19 के खिलाफ इस लड़ाई को जीतेंगे।

इस दौरान मंडल कार्यलय के विभिन्न शाखाधिकारियों के कार्यालय में अधिकारियों ने सोशल डिसटेंसिंग के पालन के साथ अपने –अपने कार्यालय के कर्मचारियों को शपथ दिलाकर कोविड-19 के प्रति सतर्क रहने और जिम्मेवार बनाने हेतु प्रेरित किया। “जब तक दवाई नहीं तब तक ढिलाई नहीं” जैसे स्लोगन लिखे हुए पोस्टर और बैनर वाराणसी मंडल के सार्वजनिक स्थानों, प्रमुख स्टेशनों, कार्यलयों एवं ट्रेनों पर लगाये गये । इसके अतिरिक्त आम जनता को जागरूक करने हेतु फिल्म कलाकार अमिताभ बच्चन का आडियो मैसेज स्टेशनों पर यात्री उद्घोषणा प्रणाली के माध्यम से प्रचारित व प्रसारित किया गया।

error: Content is protected !!