Politics Varanasi उत्तर प्रदेश 

Virtual Program : काशीवासियों ने आफत के समय को अवसर में बदला-PM Modi

620 करोड़ की परियोजनाओं का दिया दीपावली गिफ्ट

Varanasi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र की जनता को 620 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात दी। जिसमें 16 योजनाओं का लोकार्पण और 14 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। पीएम ने वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से ऑनलाइन वीडियो कांफ्रेंसिंग द्वारा इस परियोजनाओं का उद्धघाटन और शिलान्यास किया। कार्यक्रम का प्रसारण दशाश्वमेघ घाट, शूलटंकेश्वर, टीएफसी, सर्किट हाउस, एयरपोर्ट परिसर और कमिश्‍नरी में किया गया।

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने तीन लोगों से ऑनलाइन संवाद भी किया। पीएम ने चांदपुर औद्योगिक क्षेत्र से उद्यमी विपिन अग्रवाल, संपूर्णानंद स्टेडियम में अंतराष्ट्रीय बास्केट बाल खिलाड़ी प्रशांति सिंह और पक्के महाल में काल भैरव के पास गृहिणी नीलिमा मेहता से बातचीत की सर्वप्रथम मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कार्यक्रम को संबोधित किया और पीएम के कोरोना संक्रमण के दौरान किये गए उपायों और विकास को लेकर अपनी बात रखी। संबोधन के बाद काशी के विकास पर आधारित एक संक्षिप्‍त वृत्‍तचित्र भी ऑनलाइन प्रसारित किया गया। सुबह करीब 10.45 बजे पीएम ने बटन दबाकर ऑनलाइन परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्‍यास किया।

ये परियोजनाएं हुई लोकार्पित

प्रधानमंत्री मोदी ने सारनाथ लाइट एंड साउंड शो, लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल रामनगर का उन्नयन, सीवरेज संबंधित कार्य, गायों की सुरक्षा और संरक्षण के लिए बुनियादी ढांचागत सुविधाओं का प्रबंध, बीज भंडार गृह, 100 मीट्रिक टन कृषि उपज क्षमता वाले गोदाम, संपूणार्नंद स्टेडियम में खिलाड़ियों के लिये एक आवास, वाराणसी शहर के स्मार्ट लाइटिंग कार्य, 105 आंगनवाड़ी केंद्र और 102 गौ आश्रय केंद्र जैसी परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

इन परियोजनाओं का हुआ शिलान्यास

पीएम ने दशाश्वमेध घाट और खिड़किया घाट का पुनर्विकास, पीएसी पुलिस बल के लिए बैरक, काशी के कुछ वाडरें का पुनर्विकास, बनिया बाग में पार्क के पुनर्विकास के साथ पाकिर्ंग सुविधा, गिरिजा देवी संस्कृत शंकुल में बहुउद्देश्यीय हॉल के उन्नयन सहित शहर में सड़कों की मरम्मत और पर्यटन स्थलों के विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया। 

काशी के लोग रहे शामिल

राजेंद्र प्रसाद घाट पर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में पहुंचे मंत्री नीलकंठ तिवारी ने आयोजन स्‍थल का जायजा लिया और लोगों से संवाद भी किया। वहीं कमिश्नरी में मंडलायुक्त और डीएम पहुंचे तो एयरपोर्ट पर एयरोब्रिज के उद्घाटन की चल रही तैयारियों के बीच मछलीशहर सांसद वीपी सरोज, पिंडरा विधायक डॉ. अवधेश सिंह सहित अन्य लोग मौजूद रहे। कई जगहों पर लोगों के मनोरंजन के लिए सांस्‍कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। पंडित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल में पीएम नरेंद्र मोदी के वर्चुअल कार्यक्रम में भाजपा कार्यकर्ता और अन्‍य लोग मौजूद रहे तो शूलटंकेश्वर महादेव परिसर में वर्चुअल उद्घाटन के मौके पर भाजपा कार्यकर्ता और स्थानीय लोगों की मौजूदगी रही।

error: Content is protected !!