Varanasi ऑन द स्पॉट 

जनसुनवाई में महिलाओं ने बतायी समस्याएं, समाधन के निर्देश : बोलीं रामसखी कठेरिया- महिलाओं को सशक्त और स्वावलंबी बनाने के लिए सरकार संकल्पित

Varanasi : राज्य महिला आयोग की सदस्य रामसखी कठेरिया ने कहा है कि सरकार महिलाओं को सशक्त और स्वावलम्बी बनाने के लिए संकल्पित है। इसके लिए हरसंभव प्रयास किये जा रहे हैं। सरकार की पूरी कोशिश है कि महिलाएं आत्मनिर्भर तो बनें ही उनका मान-सम्मान भी सुरक्षित रहे। इसके लिए सरकार की ओर से तमाम योेजनाएं चलाई जा रही हैं।

मिशन शक्ति के तहत बुधवार को बच्चों और महिलाओं की सुरक्षा, संरक्षण तथा स्वाबलंबन के उद्देश्य से सर्किट हाउस में जनसुनवाई और हरहुआं ब्लॉक पर आयोजित जागरूकता कैंप में राज्य महिला आयोग की सदस्य रामसखी कठेरिया ने यह बातें कहीं। जागरूकता कैंप और चौपाल में महिलाओं से सम्बन्धित कई मुद्दों के समाधान के लिए विचार-विमर्श के साथ ही जागरूकता के लिए सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का प्रचार प्रसार भी किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि रामसखी कठेरिया ने नारी शक्ति को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाओं की सुरक्षा, संरक्षण, स्वावलंबन के साथ ही राज्य महिला आयोग महिलाओं को जागरूक बनाती है, साथ ही उनकी समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान हो इसके लिए हम तत्पर हैं।

जनसुनवाई कार्यक्रम में महिलाओं ने घरेलू हिंसा व जमीन से जुड़े विवाद आदि की समस्या के बारे में जानकारी दी। जिस पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों को समय पर शिकायतों का निराकरण कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि महिलाओं की शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई करते हुए इससे वह उन्हें अवगत भी कराएंगे। उन्होंने कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बरती गई तो सम्बन्धित अधिकारी के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार व प्रशासन महिलाओं की सुरक्षा के लिए प्रमुखता से कार्य कर रहा है। इसीलिए सभी अधिकारी जमीनी स्तर पर उत्कृष्ट कार्य करते हुए मिशन शक्ति के तहत जो भी सुविधाएं दी जा रही हैं उन्हें जरूरतमंदों तक पहुंचाने का कार्य करें।

जिला प्रोबेशन अधिकारी प्रवीण त्रिपाठी ने जन जागरूकता चौपाल में सरकार की ओर से संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं जैसे निराश्रित महिला पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन, कन्या सुमंगला योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना से संबंधित विभिन्न जानकारियां विस्तार पूर्वक महिलाओं व लोगों को बताई और कहा कि हम निरंतर प्रयासरत रहते हैं कि सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं को हम ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए तत्पर रहते हैं जिससे इनका लाभ पात्र लोगों को मिले।

मिशन शक्ति के तहत जन चौपाल कार्यक्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव कुमुदलता त्रिपाठी, एडीसीपी ममता रानी, क्षेत्राधिकारी चारु द्विवेदी, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेश प्रसाद, महिला कल्याण अधिकारी अंकिता श्रीवास्तव, जिला विधिक प्राधिकरण विधिक सलाहकार और पैरा लीगल प्रतिनिधि भी कार्यक्रम में मौजूद थे।

You cannot copy content of this page