Varanasi ऑन द स्पॉट 

विश्व पर्यावरण दिवस : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के महामाना शाखा काशी दक्षिण द्वारा पौधारोपण, लोगों को जागरूक किया गया

Varanasi : विश्व पर्यावरण दिवस के पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के महामना शाखा, केशव नगर, काशी दक्षिण द्वारा वृक्षारोपण और पर्यावरण के प्रति समाज को जागरूक करने वाले नागरिकों का माल्यार्पण कर सम्मानित किया गया। सर्वप्रथम जगदीश पांडेय द्वारा काशी को हरा-भरा करने, काशी के 54 कुंड और तालाबों को साफ-सफाई कर सुरक्षित और सुंदर बनाने वाले पर्यावरण प्रेमी, सृजन सामाजिक विकास न्यास के अध्यक्ष अनिल सिंह का माल्यार्पण कर सम्मान किया गया।

पर्यावरण के प्रति लोगों को प्रेरित करने वाले नागेंद्र नाथ सिंह, अनिल दुबे, दिवाकर राय, शिव प्रकाश यादव और शिव प्रकाश सिंह का माल्यार्पण कर सम्मान किया गया। पर्यावरण दिवस पर महामना पार्क में स्वयंसेवकों द्वारा वृक्षारोपण कर वृक्षों को पानी देकर और पार्क की साफ-सफाई करके पर्यावरण दिवस पर क्षेत्रवासियों को प्रेरित किया गया कि वह भी अपने आसपास वृक्ष लगाएं, जिससे क्षेत्र हरा-भरा रहे।

लोगों को शुद्ध हवा मिले और लोगों से अपने आसपास साफ-सफाई करने के लिए गुजारिश भी किया गया। कार्यक्रम में नन्हे-नन्हे बच्चों ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस दौरान प्रमुख रूप से चंद्रशेखर, रमेश, डॉ. मंशा, केशवानंद सिंह, राजीव नयन पांडेय, गुरुभारी सिंह, अवधेश सिंह सहित नगर निगम के कर्मचारी मौजूद थे। संचालन जगदीश पांडेय जी द्वारा किया गया। अनिल सिंह द्वारा जगदीश पांडेय का माल्यार्पण कर सम्मान किया गया। अंत में उपस्थित सभी स्वयंसेवकों में मिष्ठान का वितरण कर कार्यक्रम का समापन किया गया।

You cannot copy content of this page