Health Varanasi 

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस : BLW हॉस्पिटल में स्‍वैच्छिक रक्‍त दान, डॉक्टर बोले- रक्‍तदान करने से कोई परेशानी नहीं होती है

Varanasi : GM अंजली गोयल के निर्देश और प्रमुख मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ. देवेश कुमार के नेतृत्‍व में गुरुवार को विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस के अवसर पर सेंट्रल हॉस्पिटल BLW में रक्‍त मित्र परिवार फाउंडेशन द्वारा स्‍वैच्छिक रक्‍तदान शिविर और रक्‍त दाता सम्‍मान समारोह का आयोजन किया गया। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस पर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन द्वारा निर्धारित थीम Our Planet, Our Health (हमारी धरती, हमारा स्‍वास्‍थ्‍य) पर डॉ. देवेश कुमार ने चर्चा करते हुए बताया कि वर्तमान में अपनी धरती और पर्यावरण को स्‍वस्‍थ बनाये रखने के लिए वैश्‍विक रूप से ध्‍यान देने की आवश्‍यकता है, ताकि स्‍वस्‍थ समाज की रचना के लिए आंदोलन को पोषित किया जा सके।

रक्‍तदान करने से शरीर में कोई भी परेशानी नहीं होती है, बल्कि रक्‍तदान करके हम एक जीवन को बचाते हैं। इसके लिए बरेका चिकित्‍सालय में शीघ्र ही रक्‍त भंडारण इकाई की स्‍थापना की जाएगी, ताकि रक्‍त का संग्रहण कर आवश्‍यकता पड़ने पर रोगियों को रक्‍त दिया जा सके।

प्रमुख मुख्‍य कार्मिक अधिकारी प्रदीप कुमार सिंह ने बताया कि रक्‍तदान महादान है, इस पुनीत कार्य के लिए हम सबको आगे बढ़-चढ़ भाग लेना चाहिए। पूनम मौर्या (अध्‍यक्ष, जिला पंचायत) ने बताया कि रक्‍तदान एक ऐसी सेवा है, जिसका कोई मूल्‍य नहीं है वह अमूल्‍य है। रामजन्‍म चौबे (प्रधानाध्‍यापक टीटीसी) ने कहा कि रक्‍तदान करने में कोई बुराई नहीं है।

स्‍वैच्छिक रक्‍त दान करने वालों में मुख्‍य रूप से रामजन्‍म चौबे, वी.पी.कुमावत, डॉ. विजय सिंह, आनंद वार्ष्‍णेय, राजीव रंजन, राजेश कुमार सहित 80 लोग शामिल थे।

कार्यक्रम में बरेका चिकित्‍सालय में रक्‍तमित्र परिवार फाउंडेशन के सदस्‍यों ने विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस पर स्‍वैच्छिक रक्‍तदान शिविर और रक्‍तदाता सम्‍मान समारोह का आयोजन किया। संस्‍थापक राकेश प्रसाद, संरक्षक कुंवर वीरेंद्र, शिविर संरक्षक रामजन्‍म चौबे, शाहनवाज फारूख, सुनीला, हरि किशोर, अनिल रूपानी, अम्‍ब्रेश कुमार, संजय गुप्‍ता, अजय गुप्‍ता, चंद्र मोहन तिवारी, संगीता प्रसाद, शिवकांत त्रिपाठी, अखिलेश कुमार, दुर्गेश नंदन ऋषभ, सचिन जैन, राजीव कुमार राय, सतीश कुमार, सुधीर सिंह, अष्‍टभुजा मिश्रा का खास योगदान रहा।

बरेका चिकित्‍सालय में रक्‍तदान शिविर के सफल संचालन के लिए बरेका चिकित्‍साधिकारी डॉ. सुनील कुमार और सहायक नर्सिंग अधिकारी गीता कुमारी चौधरी ने आवश्‍यक साजो-सज्‍जा की व्‍यवस्‍था की।

You cannot copy content of this page