Health Varanasi 

विश्व ह्रदय दिवस : सेहत से रहना है खुशहाल तो हर दिल के लिए करें दिल का इस्तेमाल

Varanasi : विश्व ह्रदय दिवस के अवसर पर गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के अलावा हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर व एनसीडी क्लीनिक में आयोजित जागरुकता कार्यक्रमों में लोगों को ह्रदय रोग के खतरे के प्रति सचेत करते हुए उन्हें इस रोग से बचने की सलाह दी गयी।

बताया कि कोविड काल के बाद इस रोग से और अधिक सजग रहने की जरूरत है। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संदीप चौधरी ने कहा कि दिल की बीमारी से यदि बचना है तो संयमित जीवन के साथ ही, इस रोग के प्रति सतर्कता और नियमित जांच जरूरी है।

हृदय दिवस पर पं.दीनदयाल उपाध्याय चिकित्सालय स्थित एनसीडी क्लीनिक (गैर संचारी रोग) में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कर लोगों को ह्रदय रोग से बचने की सलाह दी गयी।

एनसीडी क्लीनिक के चिकित्साधिकारी डॉ. विनोद आनंद सिंह ने बताया कि हृदय रोग के प्रति जागरुक करने के लिए 29 सितम्बर को एक नई थीम के साथ ‘ह्रदय दिवस’ मनाया जाता है।

इस वर्ष की थीम ‘हर दिल के लिए दिल का इस्तेमाल करें’ है। उन्होंने कहा कि थीम का साफ संदेश है कि अपने दिल के सेहत का ख्याल दिल से करें तभी हम अपनी सेहत से खुशहाल रहेंगे।

You cannot copy content of this page