Health Varanasi 

विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस : सूर्य का प्रकाश विटामिन डी का सबसे अच्छा स्त्रोत- डॉ. अजय कुमार

Varanasi : आधुनिक जीवन शैली ने हमारी दिनचर्या और खानपान की आदतों में ऐसा बदलाव किया है कि बालक, युवा वृद्ध या महिला सभी में तेजी से हड्डियों की समस्या तेजी से बढ़ रही है। लोगों में ओस्टीयोपोरोसिस हो सकते हैं।

इससे कैसे बचें इससे बारे में चौकाघाट स्थित राजकीय स्नातकोत्तर आयुर्वेद महाविद्यालय और चिकित्सालय वाराणसी के कायचिकित्सा व पंचकर्म विभाग के वैद्य डॉ. अजय कुमार ने बताया कि स्वस्थ हड्डियों के लिए कैल्शियम और विटामिन डी के अतिरिक्त प्रोटीन, विटामिन के, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन सी और दूसरे पोषक तत्व आवश्यक हैं।

कैल्शियम हमारे शरीर में सबसे अधिक मात्रा में पाया जाने वाला तत्व है। शरीर के 99 प्रतिशत कैल्शियम का संचय हड्डियों में होता है, जबकि शरीर की विभिन्न क्रियाओं में केवल 1 प्रतिशत कैल्शियम का उपयोग किया जाता है।

इसलिए हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए उचित मात्रा में कैल्शियम का सेवन आवश्यक है। एक औसत व्यक्ति को प्रतिदिन 1,000 से 1,200 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है। विटामिन डी की कमी से हड्डियां कमजोर और मुलायम हो जाती हैं। सूर्य का प्रकाश विटामिन डी का सबसे अच्छा स्त्रोत है।

You cannot copy content of this page