Politics Varanasi उत्तर प्रदेश 

#WorldTourismDay2020 : काशी आध्यात्म और पर्यटन का विशेष केंद्र- डॉ. नीलकंठ तिवारी

पर्यटन दिवस पर राज्यमंत्री ने गाइड और पर्यटकों को किया सम्मानित

Varanasi : विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर रविवार को पर्यटक व गाइडों का सम्मान किया गया। राजेंद्र प्रसाद घाट स्थित मानमहल वेधशाला में पर्यटन राज्यमंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी ने काशी आए यात्रियों का काशी से परिचय कराने वाले गाइडों का सम्मान किया। सम्मान में काशी की पहचान काष्ठ उद्योग में बना लकड़ी का हैंगिग, रुद्राक्ष माला और अंगवस्त्र भेंट किया गया। सम्मान पाकर पर्यटक काफी अभिभूत हुए। पर्यटकों ने कहा गाइड काशी की संस्कृति व इसके इतिहास से यात्रियों को परिचय कराते हैं, पर पर्यटकों ने प्रसन्नता जाहिर की।

गाइडों ने कहा, आज काफी अच्छा लगा कि हम जिस पर्यटन के क्षेत्र में कार्य करते हैं उसी मंत्रालय के मंत्री द्वारा सम्मान प्राप्त हुआ। यह गौरव की बात है, हम इनके आभारी हैं। उन्होंने हम लोगों के बारे में भी सोचा। कार्यक्रम संयोजक पवन शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में कोरोना संक्रमण के चलते पर्यटन उद्योग काफी प्रभावित हुआ है। सभी होटल, गेस्ट हाउस व धर्मशाला खाली पड़े हैं। काशी का पर्यटन विश्व में अपना स्थान रखता है। काशी के चारों कोनों से परिचित कराने वाले वरिष्ठ गाइड डॉ. दिनेश तिवारी, अविनाश गुप्ता, कृष्ण कुमार निषाद, आशीष झा व पर्यटकों में कोरिया के ली कूक सियोंग, सुल्तानपुर के सत्यम मिश्रा, अनामिका मिश्रा तथा चेन्नई के लिंगमूर्ति का सम्मान हुआ।

विकास की ओर अग्रसर

राज्यमंत्री ने कहा कि वैश्विक महामारी में पर्यटन पर काफी असर पड़ा है। प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री की प्रेरणा से पर्यटन विकास की ओर अग्रसर हो रहा है। डोमेस्टिक टूरिज्म पर कार्य किया जा रहा है। गंगा घाट के किनारे के गांवों को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने की अर्थगंगा योजना पर काम हो रहा है।

कोरोना काल की महामारी में काशी में पर्यटन संभावनाओं को देखते हुए माझी समाज द्वारा नावों का संचालन, गंगा आरती दर्शन सांस्कृतिक पक्ष आध्यात्मिक पक्ष सभी पर विचार कर धीरे-धीरे प्रारंभ किया जा रहा है। काशी आध्यात्म व पर्यटन का विशेष केंद्र माना जाता है, अतः उस केंद्र को पुनः उसी रूप में स्थापित करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार सीएम योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में लगातार इस पर काम कर रही है।

error: Content is protected !!