Exclusive Varanasi 

कांशीराम आवास को संवारेगी योगी सरकार : हटाए जाएंगे कब्जे, बनेगा आधुनिक बाजार, इतने कब्जा धारकों को नोटिस, नये लाभार्थियों को मिलेगा अपना आवास

Varanasi : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार कांशीराम आवास योजना में रह रहे तीन हजार परिवारों को जल्द आधुनिक बाजार की सौगात देने वाली है। साथ ही जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) की ओर से यहां के निवासियों को कियोस्क की सौगात देने की भी तैयारी है। इसके अलावा कांशीराम आवास योजना में अवैध रूप से कब्जा जमाए लोगों को हटाकर वास्तविक लाभार्थियों को अक्टूबर तक आवास देने की कवायद भी तेज हो गयी है।

वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि इस योजना में बने तीन हजार आवास का आवंटन 2011 में किया गया था। अब जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) यहां के निवासियों की सुविधा के लिए वेंडिंग जोन बनाएगा और उनकी आजीविका के लिए 100 कियोस्क (आधुनिक सुविधा युक्त गुमटी नुमा दुकान) भी देगा, जिसको नगर निगम सीएसआर फंड से उपलब्ध कराया जाएगा। डीएम के अनुसार पहले लोग अपने आवास में ही दुकान खोले हुए थे। इसके अलावा 17 स्थाई दुकानों में से बचे हुए 8 दुकानों को जल्द आवंटित कर दिया जाएगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि आवंटित लाभार्थियों के अलावा अनधिकृत तरीके से रह रहे 143 लोगों को आवास खाली करने के लिए नोटिस दिया जा रहा है। अवैध रूप से रह रहे लोगों के बदले मकानों के लिए नये आवेदन मांगे गये थे, जिनमें लगभग 3000 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनका सत्यापन का कार्य पूरा होने वाला है। अक्टूबर में इनकी लाटरी निकालकर लाभार्थियों का चयन किया जाएगा और अवैध तरिके से रह रहे लोगों की जगह मकान का कब्ज़ा दिलाया जाएगा। डूडा कांशीराम आवास योजना के लिए रेसिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन भी बना रहा है, जिससे वहां के निवासियों के समग्र विकास का कार्य हो सके।

You cannot copy content of this page