उत्तर प्रदेश खेल दिल्ली पूर्वांचल राजनीति वाराणसी 

दीपावली से पहले अंतरराष्ट्रीय खेल मंच का उपहार: PM Modi करेंगे स्पोर्ट्स स्टेडियम के फेज-2 और 3 का उद्घाटन

वाराणसी: पूर्वांचल के खेल प्रेमियों के लिए दीपावली से पहले एक बड़ी सौगात मिलने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर सिगरा स्थित डॉ. संपूर्णानंद स्टेडियम के फेज-2 और फेज-3 का उद्घाटन करेंगे।

इससे पहले, 2023 में पीएम मोदी ने स्टेडियम के फेज-1 का उद्घाटन किया था। 325.65 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्विकसित यह स्टेडियम 20 से अधिक खेलों के खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्रदान करेगा।

खेल के हब के रूप में उभरता यूपी, योगी सरकार का कमाल

प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश खेलों का हब बनता जा रहा है। खेलों के लिए बुनियादी ढांचे में सुधार और खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार सुविधा मिलने से राज्य की प्रतिभाएं वैश्विक मंच पर चमक रही हैं।

सिगरा स्पोर्ट्स स्टेडियम का पुनर्विकास इन प्रयासों का हिस्सा है, जो पूर्वांचल के खिलाड़ियों के लिए वरदान साबित होगा। यहां ओलंपिक साइज के स्विमिंग पूल से लेकर आधुनिक इंडोर स्टेडियम तक की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

109.36 करोड़ से हुआ फेज-1 का निर्माण, दूसरे और तीसरे चरण का उद्घाटन प्रस्तावित

सिगरा स्टेडियम के फेज-1 का निर्माण 109.36 करोड़ रुपये की लागत से हुआ था, जबकि फेज-2 और 3 का निर्माण 216.29 करोड़ रुपये में पूरा हुआ है। इस स्टेडियम में बैडमिंटन, ताइक्वांडो, बॉक्सिंग, फुटबॉल, वॉलीबॉल, एथलेटिक्स जैसे कई खेलों के लिए उच्च स्तरीय सुविधाएं प्रदान की गई हैं। स्टेडियम का डिज़ाइन और निर्माण अंतरराष्ट्रीय मानकों को ध्यान में रखते हुए किया गया है।

फेज-2 और 3 में ये खेल होंगे शामिल

  • फेज-1: बैडमिंटन, टेबल टेनिस, कबड्डी, स्विमिंग, स्क्वैश, बिलियर्ड्स
  • फेज-2: शूटिंग, बॉक्सिंग, कराटे, वुशु, जूडो
  • फेज-3: क्रिकेट प्रैक्टिस फील्ड, वॉलीबॉल, फुटबॉल, एथलेटिक ट्रैक, बास्केटबॉल

CM कर रहे प्रेरित

हॉकी ओलंपियन और डीएसपी ललित उपाध्याय ने कहा, “मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खिलाड़ियों को ‘पदक लाओ, पद पाओ’ से प्रेरित कर रहे हैं। सरकार की नीतियों से उत्तर प्रदेश खेलों में एक नया मुकाम हासिल कर रहा है, जिससे खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ रहा है।”

Related posts